December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

500 के नए नोट में हैं ये 10 बड़ी खामियां, RBI ने माना हड़बड़ी में हुई गड़बड़ी

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बात को कबूल किया है कि जल्दबाजी में नोट छापने में 500 रुपये के कुछ करेंसी नोट में गड़बड़ी हुई हैं।

ऐसे पहचान सकते हैं 500 के नए नोट में छपे प्रिटिंग डिफेक्ट्स

डिमोनेटाइजेशन के बाद बाजार में लाए गए 500 रुपये के नए नोटों की प्रिंटिंग में कई गड़बड़ियां सामने आई हैं। इसकी वजह से आम लोगों को असली और नकली नोटों को पहचानने में मुश्किलें हो रही हैं। इन दोनों नोटों में कई छोटे-छोटे फर्क हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे न सिर्फ आम जन के दिमाग में उलझन पैदा होगी बल्कि जालसाजी को भी बढ़ावा मिलेगा। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बात को कबूल किया है कि जल्दबाजी में नोट छापने में 500 रुपये के कुछ करेंसी नोट में गड़बड़ी हुई हैं। आप 500 के नए नोट में छपी गड़बड़ियों को ऐसे पहचान सकते हैं।

1. नोट के रंगों में फर्क: 500 रुपये के कुछ नोट की छपाई में रंग हल्का है जबकि कुछ में रंग गाढ़ा है।

2. महात्मा गांधी की परछाई में फर्क: 500 रुपये के नोट पर बीच में छपी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर की परछाई में अंतर है। जो नोट गहरे रंग में छपे हैं, उनमें परछाई स्पष्ट दिखती है लेकिन जो हल्के रंग में छपी है, उसमें परछाई नहीं दिखाई दे रही है। ऐसे में आम आदमी असली-नकली के चकिकर में कन्फ्यूज हो सकता है।

3. नोट के तार की पोजिशन : नोट के बीचोंबीच सिल्वर की जो तार है उसकी पोजिशन में अंतर है। कुछ नोट में देखने पर तार और उसके दाहिने तरफ आरबीआई गवर्नर के वचन के बीच स्पेस नहीं दिया गया है जबकि कुछ नोट में स्पेस दिया गया है। गहरे रंग में छपे नोट में स्पेस नहीं दिया गया है।

4. सीरियल नंबर की साइज और स्पेसिंग : 500 रुपये के नोट की जो सीरियल नंबर छपी है उसमें अंतर दिख रहा है। सीरियल नंबर क्रमश: बायीं तरफ छोटे से दाहिने ओर बड़ा होता जाता है लेकिन कुछ नोटों में ऐसा नहीं दिख रहा है। कुछ पर लिखे गए सीरियल नंबर की स्पेसिंग में भी अंतर है।

5. अशोक स्तंभ का साइज : नोट के दाहिने तरफ की पट्टी पर नीचे जो अशोक स्तंभ का प्रतीक चिह्न छपा है उसकी साइज में अंतर है। गहरे रंग में छपे नोटों में यह बड़ा है जबकि हल्के रंग में छपे नोटों पर इसका साइज छोटा है।

6. किनारे पर बना डिजाइन : नोट के बायीं ओर अर्द्ध चंद्राकार भूरे रंग की डिजायन पर जो गहरे रंग की भूरी पट्टी दी गई है उसके डिजायन में अंतर है। हल्के रंग में छपे नोटों पर वो पट्टी चौड़ी है जबकि गहरे रंग में छपे नोटों पर पट्टी पतली है।

7. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की छपाई में अंतर: नोटों के सबसे ऊपर अंग्रेजी में RESERVE BANK OF INDIA छपा है लेकिन इसमें भी गड़बड़ी है। हल्के रंग में छपे नोटों पर यह स्पष्ट दिखता है जबकि गहरे रंग में छपे नोटों में स्पष्टता नहीं है बल्कि स्याही फैसी हुई है।

8. आरबीआई के लोगो में फर्क: आरबीआई गवर्नर के वचन के नीचे दिए गए रिजर्व बैंक के लोगो की साइज में अंतर है। गहरे रंग में छपे नोटों पर इसकी साइज बड़ी है जबकि हल्के रंग में छपे नोटों पर इसकी साइज छोटी है।

9. 500 की छपाई में फर्क: नोट के बीचोबीच महात्मा गांधी की तस्वीर के बायीं ओर गांधी जी के कान के नीचे अंग्रेजी में छपे 500 में अंतर है। गहरे रंग में छपे नोटों में 500 कान से एकदम सटा हुआ है जबकि हल्के रंग से छपे नोटों में यह कान से थोड़ा दूर है।

10. साइज में फर्क : 500 के नए नोट के साइज में भी अंतर की खबर है। गुरुग्राम में रहने वाले रेहन शाह ने दोनों नोट में किनारों का साइज भी अलग-अलग बताया।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की प्रवक्ता अल्पना किल्लावाला ने कहा, “यह नोट प्रिटिंग में की गई गलती हो सकती है क्योंकि इस समय काम का काफी दबाव है। हालांकि, लोग बेझिझक इन नोटों को ले सकते हैं या चाहें तो आरबीआई को वापस कर सकते हैं।” उधर, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों की उलझन का फायदा नकली नोट चलाने वालों को मिल सकता है। काफी सालों से क्राइम विभाग को देख रहे एक सीनियर IPS ऑफिसर ने कहा, “चूंकि लोग पूरी तरह से 500 के नोट के फीचर नहीं समझ पाएंगे, ऐसे में वह नकली नोट को भी बिना पहचाने रख सकते हैं। अगर बाजार में 500 के ऑफिशियल नोट भी दो रूप में मौजूद होगा तो तीसरे या नकली रूप को भी लोग नहीं पहचान पाएंगे।”

वीडियो देखिए- बैंक से नहीं बदलवा सकेंगे पुराने नोट; जानिए कहां-कहां चलेंगे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 4:20 pm

सबरंग