ताज़ा खबर
 

कमरदर्द से हैं परेशान तो करें ये आसन

योगासनों से कमरदर्द और पीठदर्द से पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है।
योग में हर तरह की समस्या का समाधान मौजूद है। गंभीर से गंभीर बीमारियां नियमित योगाभ्यास से ठीक हो जाती हैं।

पीठ दर्द और कमर दर्द की समस्या आजकल आम है। बहुत से लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं। बाजार में इस तरह की समस्या से निपटने के लिए कई तरह की दवाओं की आमद बढ़ गई है। सभी कमर दर्द की समस्या ले पूर्णतः निजात दिलाने का दावा तो करते हैं लेकिन फिर भी इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिल पाता। ऐसे में योगासन इस समस्या के लिए वरदान की तरह सामने आता है। योग में हर तरह की समस्या का समाधान मौजूद है। गंभीर से गंभीर बीमारियां नियमित योगाभ्यास से ठीक हो जाती हैं। इसी वजह से आज हम आपको योग से कमर दर्द ठीक करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन योगासनों का नियमित अभ्यास करना इस समस्या से पूर्णतः छुटकारा दिला सकता है।

कंधरासन कमर दर्द के लिए काफी लाभदायक आसन है। इसमें सबसे पहले घुटनों को नितंबों के पास रखते हुए पीठ के बल लेट जाइए। हाथ कमर के पास सीधे रखिए। फिर नितंबों को ऊपर उठाइए। सांस को रोक कर रखिए। इसके बाद नितंबों को वापस लाते समय सांस छोड़िये और पूर्व स्थिति में आ जाइए। इस क्रिया को 10 बार कीजिए। इसके अलावा कमरदर्द से राहत के लिए आप भुजंगासन कर सकते हैं। भुजंगासन करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेटकर दोनों पैर सीधे करके मिला लीजिए। फिर दोनों हाथों को चेहरे के सामने रख लीजिए। दोनों हाथ की उंगलियों को पान का आकार दीजिए। उस आकार में अपनी ठोड़ी को रख लीजिए। सांस भरते समय धीरे-धीरे दोनों हाथों को सीधा कीजिए। कुछ समय तक इसी स्थिति में रुकिए। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पूर्व स्थिति में आ जाइए।

कमरदर्द से छुटकारा पाने के लिए मकरासन सबसे सही आसन है। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल सपाट लेट जाइए। कुहनियों के सहारे सिर और कंधों को उठाइए और हथेलियों पर ठोड़ी को टिका दीजिए। आंखों को बंद करके पूरे शरीर को ढीला छोड़ दीजिए। हस्त पादागुष्ठान आसन भी कमर के लिए काफी लाभदायी है। इसे करने के लिए पैर सीधे करके पीठ के बल लेट जाइए और दोनों हाथों को ‘टी’ (T) की स्थिति में रखिए। इसके बाद सांस छोड़ते हुए एक पैर का घुटना सीधा रख कर दूसरी ओर के हाथ के समानांतर ले जाइए। सिर दूसरी दिशा में घुमा लीजिए। थोड़ी देर इसी स्थिति में रहने के बाद सांस लेते हुए सामान्य स्थिति में आ जाइए। ऐसे ही दूसरी ओर से इसको दोहराइए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग