December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

इन आसान आसनों से दूर होगा मोटापा, ये है इन्हें करने का सही तरीका

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi: आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कौन-कौन से आसन करने चाहिए, जिससे कि जल्द से जल्द वजन कम हो सके।

Yoga for Weight Loss: आजकल मोटापा आम समस्या हो गई है और इससे निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपाय करते हैं।

Yoga Tips for Weight Loss: आजकल मोटापा आम समस्या हो गई है और इससे निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपाय करते हैं। कोई दवाइयां लेता है तो घंटो एक्सरसाइज करके पसीने बहाता है। लेकिन आपको बता दें कि मोटापे पर योग के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कौन-कौन से आसन करने चाहिए, जिससे कि जल्द से जल्द वजन कम हो सके।

सेतु बंध (ब्रिज पोज)- यह आपके शरीर के वजन को कम समय में कम करने का काम करता है। इससे ना सिर्फ वजम कम होता है, बल्कि यह शरीर गर्दन, छाती और पेट को स्ट्रेस करता है और पाचन तंत्र में भी सुधार करता है। इसे नियमित रुप से करने से तनाव कम होता है और दिमाग को शांति मिलती है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और बाद में अपने पांव को ऊपर की तरफ फोल्ड कर लें और अपने टखनों को घुटने की सीध में रखते हुए अपने हिप्स को ऊपर उठा लें और अपना वजन पांव और कंधों पर डाल दें। उसके बाद मुंह को गर्दन की तरफ ले जाएं और अपने हाथ को पीछे कर लें। ऐसा करने से आपका वजन कम होने लगता है।

उत्कतसना योगा (कु्र्सी की शेप वाला योग)- यह योग भी आपके पेट को कम करने का काम करता है। इस आसन में आपके शरीर को कुर्सी की शेप में करना होता है और इससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि शरीर के अन्य अंगों पर भी अच्छा असर पड़ता है। यह योग करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और उसके बाद अपने शरीर को कुर्सी की तरह कर लें यानि अपने हिप्स को नीचे करते घुटने की सीध में मोड लें। उसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ सीधे कर लें। उसके बाद लंबी सांस लेते हुए कुछ देर तक इसी स्थिति में रहे और जितनी देर आप कर सकें, उतनी ही देर करें। हालांकि अगर आपके घुटनों में कोई दिक्कत है तो आपको ये आसन नहीं करना चाहिए।

धनुरासन- इस आसन में आपको आपके शरीर को धनुष की शेप में करना होता है। इससे आपका पेट कम होता है और आपकी बॉडी भी शेप में आती है। वहीं गर्दन संबंधी दिक्कतें भी दूर होती है। इसे करने के लिए पहले उल्टे लेट जाएं और अपने पेट से लेकर आगे के शरीर को उठाएं और फिर अपने पांव को भी मोडकर अपने हिप्स की तरफ लाएं। उसके बाद हाथ से अपने पांव पकड़ें और दोनों तरफ से अपने शरीर को खींचें, इस वक्त अपने नाभि वाले हिस्से को ही जमीन पर रखें, बाकि हिस्से को खींचते रहें।

भुजंगासन- इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है। इसके लिए पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं। दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें और अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े। उसके बाद शरीर के आगे वाले हिस्से को उठाएं और शरीर को स्ट्रेच करते हुए लंबी सांस लें।

बलासन- बलासन उन लोगों के लिए परफेक्ट आसन है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें। इसके लिए घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। पका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।

नोटबंदी विवाद: मायावती बोलीं- “दाल में थोड़ा नहीं बहुत कुछ काला है”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 23, 2016 3:13 pm

सबरंग