ताज़ा खबर
 

रोजाना करेंगे ये आसन तो कभी नहीं नहीं झड़ेंगे बाल, होंगे घने और काले

Yoga For Hair: आप बालों के झड़ने से परेशान हैं और उससे निपटने के सारे तरीके अपनाकर देख चुके हैं तो अब आप इन योगासनों को ट्राइ कीजिए।
बालायम योग (Source: You Tube)

स्वस्थ, काले और घने बाल हर किसी की जरूरत होती है। बढ़ते प्रदूषण, तनाव और खान पान में अनियमितता की वजह से बालों की सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं। समय रहते बालों की इस समस्या का उपाय न किया जाए तो गंजेपन का खतरा काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं और उससे निपटने के सारे तरीके अपनाकर देख चुके हैं तो अब आप इन योगासनों को ट्राइ कीजिए। योग आपकी इस समस्या का पूर्ण समाधान देने में सक्षम है। तो चलिए आपको बताते हैं कि बालों की सेहत के लिए कौन सा योग बेहतर होता है –

वज्रासन – बालों के झड़ने की समस्‍या से बचने के लिए वज्रासन सबसे लाभकारी आसन है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को मोड़कर इस तरह से बैठें कि नितंब दोनों एड़ियों के बीच में आ जाएं। दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिले रहें और एड़ियों में अंतर भी बना रहे। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। शरीर को सीधा रखें तथा हाथों और शरीर को पूरी तरह ढीला छोड़ दें। कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद कर अपना ध्यान सांसों पर केंद्रित रखें।

ऊष्ट्रासन – इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल खड़े हो जाएं तथा दोनों घुटनों, एड़ी व पंजों को मिलाकर रखें। अब सांस अंदर खींचते हुए धीरे-धीरे शरीर को पीछे की ओर झुकाकर दोनों हाथों से दोनों एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में ठोड़ी ऊपर की ओर व गर्दन और दोनो हाथों को बिल्कुल सीधा रखें।

बालायम योग – बालों के असमय सफेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे कारगर उपाय है बालायम योग। इस योग में हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ा जाता है। एक हाथ के नेल्स को दूसरे हाथ के नेल्स पर पांच मिनट के लिए रगड़ें। इसे एक दिन में 5 बार करें। छह महीने तक इस योग को नियमित तौर पर करने से बालों के असमय सफेद होने की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इससे बाल घने और सुंदर भी बनते हैं।

मत्यासन – इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को पीछे की ओर मोड़कर बैठिये। और अपनी कमर के बल ले‍ट जाइये। दोनों हाथ जांघों के समांतर रखें। कोहनी पर दबाव डालकर पेट को जरा ऊपर की ओर खींचे। इसी अवस्था में तीस सेकेण्‍ड तक रुकें फिर पूर्व अवस्था में लौट आएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.