June 28, 2017

ताज़ा खबर
 

जोड़ों में दर्द से रहते हैं परेशान तो अपनाएं योगा के ये आसन

आइए जानते हैं कुछ योगा आसनों के बारे में जिनसे आप कर सकते हैं अपनी जोड़ो में दर्द की समस्या को दूर।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: Agencies)

जोड़ों में दर्द की परेशानी से आज न सिर्फ बुजुर्ग ग्रसित हैं बल्कि इस बीमारी से युवा भी परेशान रहते हैं। ऑस्टिओअर्थराइटिस भी जोड़ों में होने वाली एक बीमारी का नाम है। इस बीमारी में हड्डियों के कार्टिलेज डेमेज हो जाते हैं जिससे लोगों को जोड़ों में अकड़न, दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना कर पड़ता है। वहीं इस बीमारी का इलाज कराने में लोग काफी पैसा खर्च करते हैं लेकिन फिर भी कई लोगों को कोई राहत नहीं मिलती। ऐसे में योगा को अपनाकर आप अपनी इस बीमारी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ योगा आसनों के बारे में जिनसे आप कर सकते हैं अपनी जोड़ो में दर्द की समस्या को दूर।

पर्वत आसन- जोड़ों में दर्द से निजात पाने के लिए यह एक कारगर और उपयोगी आसन है। इस आसन को करना काफी आसन है क्योंकि इसमें सीधे खड़ा होना पड़ता है। इसे करने के लिए पहले पैर के अंगूठों के बल पर खड़े हो जाएं। ध्यान रहे दोनों पैर के अंगूठे आपस में मिले हों और एड़ियां अलग-अलग हों। इसके बाद अंगूठों के बल खड़े होने की कोशिश करें और गहरी सांस लें। वहीं ध्यान रहे आपको सीधे खड़ा होना है, इसलिए अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। पूरे आसन के दौरान आपके हाथ नीचे की तरफ होने चाहिए और हथेलियां अंदर की तरफ(पैरों की तरफ) हों। इस आसन को एक मिनट तक करने की कोशिश करें।

वीरभद्रासन- ऑस्टिओअर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह भी काफी उपयोगी आसन है। इसे करने के लिए खड़े होकर अपने एक पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं। इसके बाद अपने दाहिने हाथ को सामने की तरफ और बाहिने हाथ को पीछे की तरफ ले जीएं। अगला स्टेप पूरा करने के लिए दाहिने पैर को 90° तक घुमाएं। इसके बाद साँस छोड़ते हुए दाहिने घुटने को मोड़े। ध्यान रहे घुटना टखने से आगे न जाए। इसके बाद सर को घुमाएँ और अपनी दाहिनी ओर देखें। आसन में स्थिर हो कर हाथों को थोड़ा और खीचें।

बंध कोणासन- इस आसन को करना भी काफी आसान है। सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को बिल्कुल आगे की तरफ सीधा रखें। इसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए दोनों पैर एक दूसरे से मिला लें। इसके बाद पैर मिलाते समय यह ध्यान रखें कि एड़ियां और पंजे एक साथ रहें। इस आसन को लगभग 5 मिनट तक करें।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 11:01 am

  1. No Comments.
सबरंग