ताज़ा खबर
 

करना चाहती हैं ऑफिस में रॉक तो काम आएंगी ये तकनीकें

एक सर्वेक्षण के मुताबिक लड़कियों के प्रोफशनल आत्मविश्वास को किशोरावस्था से ही गिराना शुरू कर दिया जाता है। इसी वजह से 50 फीसदी महिलाएं बीच में ही काम छोड़ देती हैं। जिस वजह से पुरुषों को आसानी से आगे बढ़ने का मौका मिल जाता है।
महिलाओं को खुद पर यकीन करना चाहिए। इसके बाद वो कर सकती हैं दुनिया मुट्ठी में। Image Source: Indian Express

चाहे स्कूल हो या यूनिवर्सिटी महिलाएं अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ रही हैं। अपने पुरुष साथियों के मुकाबले उनके परिणाम ज्यादा बेहतर देखने को मिल रहे हैं। हालांकि एकेडमिक करियर में मिली सफलता को प्रोफेशनल में बदला नहीं जा सकता लेकिन कोशिश करने पर हासिल जरूर किया जा सकता है। वर्तमान में केवल 16 फीसदी महिलाएं निदेशक के पद पर बैठी हुई हैं। एमएससीआई की रिपोर्ट के मुताबिक साल 20127 तक पूरी दुनिया की केवल 30 प्रतिशत महिलाएं ही ऊंचे पदों तक पहुंच पाएंगी। तो सवाल उठना जायज है कि यदि महिलाएं एकेडमिक में सफलता की बुलंदियां छू रही हैं तो प्रोफेशनल में ऐसा क्यों नहीं कर पा रही हैं? इसकी शुरुआत टीनेज से ही हो जाती है। एक सर्वेक्षण के मुताबिक लड़कियों के प्रोफशनल आत्मविश्वास को किशोरावस्था से ही गिराना शुरू कर दिया जाता है। इसी वजह से 50 फीसदी महिलाएं बीच में ही काम छोड़ देती हैं। जिस वजह से पुरुषों को आसानी से आगे बढ़ने का मौका मिल जाता है। अगर आप महिला हैं और अपने करियर में आगे बढ़ना चाहती हैं तो ये तरीके आपके काम आ सकते हैं।

अपनी ताकत पर ध्यान दें- अपने पैशन को कभी कमजोर न पड़ने दें। बिना किसी की बात सुनें उन चीजों पर ध्यान दें जिनमें आप बहुत अच्छी हैं। ऐसा करने से सफलता आपके पीछे खींची चली आएगी। इससे आपके आत्मविश्वास का स्तर भी बढ़ेगा और आप सफलता की सीढ़ियों पर कदम रखती चली जाएंगी।

Read Also: इमाम की टीवी शो पर हुई जूते से पिटाई, ‘महिलाओं के हक’ की कर रहा था बात, लोगों ने लाइव देखा VIDEO

अपने काम की कीमत पहचानें- शोध से यह बात सामने आई है कि महिलाओं को अपने काम की पहचान नहीं होती। इसलिए अपने काम की कीमत को पहचानें। साथ ही अपना एक मजबूत सोशल नेटवर्क बनाएं। अगर आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रही हैं या आपको प्रमोशन मिलने वाला है तो अपने पहनावे की जगह स्किल पर ध्यान दें। उन्हें बताएं कि आप कितनी अच्छी टीम लीडर, कम्युनिकेटर होने के साथ ही उनके बिजनेस के लिए क्यों मायने रखती हैं।

खुद को आगे रखें- ऑफिस में बहुत कम ही ऐसा होता है कि महिलाएं खुद को किसी अवसर के लायक समझती हों। पुरुषों के मुकाबले उन्हें खुद की क्षमता पर विश्वास नहीं होता है। ऐसे मौकों से दूर रहने के लिए खुद को आगे करें। जिम्मेदारियां लेना सीखें। बेशक इसकी शुरुआत आप छोटी-छोटी जिम्मेदारियों से करें ताकि आपके आत्मविश्वास का स्तर बढ़ सके। इससे आप खुद की क्षमताओं को पहचानने के साथ ही दूसरों का ध्यान अपने काम की तरफ खींचेगीं।

Read Also: मृत महिला ने पांच मरीजों को दिया नया जीवन

हम सभी को पता है कि इस समय दुनिया को बहुत सी महिला मैनेजर, नेता और निदेशकों की जरूरत है। हालांकि ये बात सच है कि हर महिला को ऊंचे पद की ख्वाहिश होती है वो इसे हासिल भी कर सकती हैं। बस जरूरत है तो थोड़ी एकाग्रता, आत्मविश्वास और खुद की क्षमता को पहचानने की। फिर देखिए कौन सी ऐसी पोस्ट है जो आपके कदमों से दूर रह पाएगी।

आज की खबरों से जुड़ी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें-

वीडियो: गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा किया

 

वीडियो: AIADMK के नेताओं ने ज्ञापन सौंपा; कावेरी जल विवाद पीएम मोदी के हस्तक्षेप की मांग की

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग