December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

नए कपड़ों को बिना धोए नहीं पहनना चाहिए, ये हैं इसकी वजहें

जब कभी भी आप नए कपड़े खरीदते हैं तो उसे बिना धोए नहीं पहनना चाहिए। आज हम आपको यह भी बताएंगे कि क्यों हमें नए कपड़ों को बिना धोए नहीं पहनना चाहिए।

जब आप नए कपड़े पहनते हैं तो वो सीधा आपकी स्किन के संपर्क में आते हैं और इससे कोई बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए कभी भी कपड़ों को बिना धोए ना पहनें।

आप जब भी नए कपड़े खरीदते हैं तो आप में उन कपड़ों को जल्द से जल्द पहनने का उत्साह रहता है और अधिकतर लोग नए कपड़ों को बिना धोए पहनने की इच्छा रखते हैं। इसलिए कपड़े खरीदते ही जल्द से जल्द उसे पहनने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। जब कभी भी आप नए कपड़े खरीदते हैं तो उसे बिना धोए नहीं पहनना चाहिए। आज हम आपको यह भी बताएंगे कि क्यों हमें नए कपड़ों को बिना धोए नहीं पहनना चाहिए।

दूसरे के जर्म्स लगने का डर- आजकल हर कोई कपड़े खरीदने से पहले ट्रायल रूम में उसकी फीटिंग जरुर देखता है और पंसद ना आने पर उसे छोड़ देता है। उसके बाद दूसरा शख्स भी उस कपड़े को पहनकर देखता है, ऐसा करने से उनके शरीर के जर्म्स उस कपड़े के लग जाते हैं और अगर आप उसे खरीद लेते हैं तो उनके आपके शरीर के लगने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आपसे पहले वाले शख्स को कोई संक्रमण बीमारी हुई हो तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। साथ ही दूसरे के पसीने के कीटाणु भी उसमें हर जाते हैं। इसलिए जब कभी भी नए कपड़े लाए, उन्हें एक बार जरुर धो लें।

अपनी प्लेबॉय इमेज पर बोले रणबीर कपूर; कहा- ”दो पुरानी गर्लफ्रेंड्स ने बना दी ऐसी इमेज”

कैमिकल्स का होता है इस्तेमाल- टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग एक्सपर्ट लाना होग का कहना है कि जब कपड़े बनाए जाते हैं तो उसके लिए कई तरह के कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और कपड़ों में रंग लगाने के लिए ऐसा ज्यादा किया जाता है। जब आप नए कपड़े पहनते हैं तो वो सीधा आपकी स्किन के संपर्क में आते हैं और इससे कोई बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए कभी भी कपड़ों को बिना धोए ना पहनें।

पैकिंग में इस्तेमाल होते हैं कई रसायन- लाना हॉग का कहना है कि हर कपड़े को रसायन से कवर करके रखा जाता है, जो आपकी त्वचा के संपर्क में आकर आप पर बुरा असर डाल सकता है। कपड़ों के प्रोसेसिंग में कई तरह के रसायनों का प्रयोग किया जाता है, जिसे बिना धोये पहनने पर आपको दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है। जब कपड़ों को पैक किया जाता है तो उसमें कई ऐसे तत्व डाले जाते हैं, जिससे कपड़े फ्रेश लगते हैं, इसलिए इनसे बचने के लिए कपड़े पहले ही धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 5:12 pm

सबरंग