December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

जानिए- वजन घटाने के लिए गेहूं की रोटी ज्यादा असरदार है या बाजरे की रोटी?

Weight Loss Tips: हम आपको बता रहे हैं कि गेंहू की रोटी में कितनी कैलोरी होती है और बाजरे की रोटी में कितनी कैलोरी होती है, जिससे आप पता लगा सकेंगे कि आपके लिए कौनसी रोटी ज्यादा सही रहेगी।

अनाज में इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने वाले खनिज तत्व, विटामिन और फाइबर होते हैं और ये तत्व वजन घटाने में मददगार होते हैं।

सर्दियां आने वाली है और सर्दियों में आप भी बाजरे की रोटी खाना शुरू कर देंगे और बाजरे की रोटी खानी भी चाहिए, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि कई लोग बाजरे की रोटी इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे वजन बढ़ता है और वो सिर्फ गेंहूं की रोटी खाते हैं, लेकिन कई लोग गेंहू की रोटी को वजन बढ़ाने का कारण मानकर बाजरे की रोटी खाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि गेंहू की रोटी में कितनी कैलोरी होती है और बाजरे की रोटी में कितनी कैलोरी होती है, जिससे आप पता लगा सकेंगे कि आपके लिए कौनसी रोटी ज्यादा सही रहेगी।

अनाज में इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने वाले खनिज तत्व, विटामिन और फाइबर होते हैं और ये तत्व वजन घटाने में मददगार होते हैं। इसी वजह से लोग वजन कम करने के लिए ओट्स या ब्राइन राइस आदि का सेवन करते हैं। वैसे बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है और ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

वहीं अगर रोटियों की बात करें तो HealthifyMe calorie counter के अनुसार ज्वार की एक रोटी में 30.4 कैलोरी, गेहूं की एक रोटी में 57.2 कैलोरी, कुट्टू के आटे की रोटी में 59.2 कैलोरी, बाजरे की रोटी में 97 कैलोरी होती है। इसका मतलब ये है कि सबसे कम कैलोरी ज्वार की रोटी में होती है और सबसे ज्यादा कैलोरी मक्के की रोटी में होती है। वहीं पके हुए ब्राउन राइस की एक कटोरी में 207.7 कैलोरी होती है। बता दें कि आपको लगता है कि कार्ब्स सेहत के लिए ठीक नहीं है, लेकिन अगर आप उचित मात्रा में काब्रोहाइट्रेट नहीं ले रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आपके शरीर को विटामिन और कई पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो रही है।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 11:15 am

सबरंग