ताज़ा खबर
 

इन नेचुरल ड्रिंक्स का नियमित करेंगे सेवन तो बिना खाए बढ़ेगा वजन

वजन बढ़ाने वाले कई तरह के नेचुरल ड्रिंक्स लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं।
Weight Loss Tips for Men in Hindi: प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamtimes)

वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ डाइट में इजाफा कर देना ही सब कुछ नहीं हो जाता। वजन घटाने के लिए जितनी मेहनत की जाती है, वजन बढ़ाने के लिए उससे ज्यादा कोशिशों की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर खाने वाली चीजों से पीने वाली चीजों का सेवन ज्यादा सरल और सुविधाजनक होता है। ऐसे में अगर आप वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन खाने के शौकीन नहीं हैं तो आपको तरल रूप में आवश्यक विटामिन्स और प्रोटीन लेने की जरूरत है। वजन बढ़ाने वाले कई तरह के नेचुरल ड्रिंक्स लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन बढ़ाने में आपकी खूब मदद करेंगे।

पानी, दूध और जूस – शरीर में वजन बढ़ाने के लिए फैट बढ़ाने से बेहतर है कि मशल्स बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। इसलिए मशल्स बढ़ाने के लिए आपको दूध और पोषक तत्वों से भरपूर कुछ फलों के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। हर दिन पानी, पानी के बाद दूध और उसके बाद ताजे फलों के जूस का सेवन कर वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है। हर दिन आप जितना ताजे फलों के जूस का सेवन करेंगे, उतनी ही जल्दी आप वजन में बढ़ोत्तरी कर पाएंगे।

प्रोटीन ड्रिंक्स – शरीर में मशल्स की वृद्धि के लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है। प्रोटीन का हमेशा ठोस रूप में सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन जो लोग वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं,वो प्रोटीन ड्रिंक को स्किम्ड मिल्क के साथ ले सकते हैं। वेट गेन के लिए प्रोटीन ड्रिंक बढ़िया ड्रिंक है। अंडे का सेफद हिस्सा प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत होता है और यह आपके वेट गेन में सहायक साबित हो सकता है।

कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स – शरीर में मशल्स बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की बहुत जरूरत होती है। कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक आपको मशल्स बनाने के लिए किए जाने वाले व्यायाम को करने की ऊर्जा देता है। केले को दूध में मिलाकर मिल्क शेक बना लें और इसका नियमित सेवन करें तो निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ने लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग