ताज़ा खबर
 

दुबले-पतले हैं तो हर रोज खाएं ये फूड्स, जल्दी सुधर जाएगी सेहत

अगर आप कम खाना खाते हैं तो भी पानी पीते रहने से शरीर में खाने की कमी पूरी हो जाती है।
How to Gain Weight: प्रतीकात्मक फोटो।

बॉडी फिटनेस हर किसी की इच्छा होती है। मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है और दुबला-पतला व्यक्ति अपना वजन बढ़ाने की कोशिश में लगा रहता है। शरीर को संतुलित अवस्था में रख पाना बहुत मुश्किल होता है। बात चाहे वजन बढ़ाने की हो या फिर वजन घटाने की, हम काम में थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ती है। वजन बढ़ाना भी ऐसी ही एक चुनौती है। लेकिन अगर आप अपने दुबलेपन को दूर करने के लिए काफी मेहनत कर चुके हैं और सफलता नहीं मिल पाई है तो आपको ये नुस्खे जरूर आजमाने चाहिए। इन नुस्खों से शरीर को संतुलित वजन प्राप्त होता है।

हमेशा हाइड्रेटेड रहें – स्वस्थ शरीर के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है और हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पीना। अगर आप कम खाना खाते हैं तो भी पानी पीते रहने से शरीर में खाने की कमी पूरी हो जाती है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए खीरा, तरबूज और स्ट्रॉबेरी का सेवन किया जा सकता है।

इन फूड्स का करें सेवन –

बादाम – बादाम में हाई प्रोटीन और काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे लोग जो सप्‍ताह में दो या उससे अधिक बार नट्स का सेवन करते हैं उनका वजन बहुत अधिक नहीं बढ़ता है। इसके अलावा इसमें मैग्‍नीशियम होता है जो स्‍वस्‍थ मेटाबॉलिज्‍म के लिए बहुत जरूरी है।

पनीर – पनीर में प्रोटीन और कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि जिन लोगों ने दिन में दो या उससे अधिक बार पनीर का सेवन किया उनके शरीर को 150 से 200 अतिरिक्‍त कैलोरी मिली।

मक्खन – अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही से रोज बटर खाना शुरू कर दें। लेकिन ध्यान रहे, बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन दिल की बीमारी को भी न्योता दे सकता है। इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

ताजा फलों का रस – वजन बढ़ाने के लिए ऐसे फलों के रस का सेवन बहुत जरूरी है जिनमें प्राकृतिक रूप से चीनी और पोषक तत्व मौजूद हों।

केला- एक केले में कम से कम 100 कैलोरी पाई जाती है। अगर आप रोज केले का सेवन करते हैं तो बहुत जल्दी ही अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी काफी मात्रा में पाया जाता है।

पालक खायें – पालक वजन को नियंत्रित रखने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सेवन सब्जी के रूप में, सलाद के रूप में, सूप बनाकर या जूस बनाकर कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, विटामिन ए, मैंगनीज, मैगनीशियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी-2, विटामिन ई, कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.