ताज़ा खबर
 

वजन घटाने को लेकर हैं परेशान, करें आलू के जूस का सेवन, तेजी से घटेगा फैट

आलू शरीर में फैट बढ़ाने का काम सिर्फ तब करता है जब उसका सेवन बटर या फिर क्रीम के साथ किया जा रहा हो।
भोजन के बाद हम अगर आलू के जूस का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में भूख बढ़ाने वाले हार्मोंस के उत्पादन को नियंत्रित करता है।

आलू फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ है। आमतौर पर इसे वजन बढ़ाने वाला खाद्य माना जाता है। जिन लोगों को अपना वजन कम करना होता है उनकी डाइट में आलू निषिद्ध होता है। लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स इस धारणा के उलट आलू को वजन कम करने का बेहतरीन उपाय बताते हैं। उनका कहना है कि अगर कुछ हेल्दी फूड्स के परहेज के साथ-साथ आलू के जूस का सेवन किया जाय तो बढ़ते वजन को आसानी से रोका और कम भी किया जा सकता है। आलू शरीर में फैट बढ़ाने का काम सिर्फ तब करता है जब उसका सेवन बटर या फिर क्रीम के साथ किया जा रहा हो।

आलू को जितना अनहेल्दी माना जाता है यह उतना है नहीं, बल्कि यह कम कैलोरी वाला एनर्जी से भरपूर वह खाद्य पदार्थ है जो संतुलित पोषक तत्वों से युक्त होता है और खाए जाने के बाद हमें तृप्ति की अनुभूति देता है। एरिजोना स्टेट यूनीवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि विटामिन सी की वजह से आलू फैट को जलाने का काम करता है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि हम ऐसे भोजन का सेवन करें जो हमें देर तक तृप्त रखे, ताकि बार बार खाने की आदत न पड़े। आलू स्टॉर्चरोधी खाद्य है जो पाचन क्रिया को धीमा करने में सहायक है। भोजन के बाद हम अगर आलू के जूस का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में भूख बढ़ाने वाले हार्मोंस के उत्पादन को नियंत्रित करता है।

आलू फाइबर का महत्वपूर्ण स्रोत है। एक औसत आकार के आलू में शरीर के लिए आवश्यक फाइबर का 10 प्रतिशत हिस्सा होता है। यह शरीर के पाचन तंत्र की अवशोषण क्षमता को कम करता है और शरीर से फैट को तेजी से कम करने में मदद करता है। आलू के जूस को बनाने के लिए ताजे आलू का प्रयोग ज्यादा बेहतर होता है। भूरे रंग के छिलकों वाले आलू के छिलकों को उतार लीजिए। इसके बाद उसे किसी फूड प्रोसेसर या फिर ब्लेंडर में डालकर उसका जूस बना लीजिए। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें कुछ मीठा, जैसे- शहद या फिर चीनी मिला सकते हैं। इस जबूस को खाना खाने से ढाई घंटे पहले पीना ज्यादा बेहतर परिणाम देता है। हालांकि खाना खाने के बाद भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग