ताज़ा खबर
 

मोटापे से होता है किडनी खराब होने का खतरा, जानें और क्या क्या हैं नुकसान

मोटापे की वजह से अपनी किडनी को बचाने के लिए आपको अपनी डाइट, अपनी शारीरिक गतिविधियों और पर्याप्त नींद पर ज्यादा फोकस करना चाहिए।
मोटापे के तकरीबन 70 प्रतिशत केस में किडनी खराब होने की समस्या देखी गई है

मोटापा आज के दौर की एक आम समस्या है। मोटापे से पीड़ित व्यक्ति कई अन्य तरह की शारीरिक बीमारियों से जूझता रहता है। कई तरह के शारीरिक दर्द मोटापे की वजह से शरीर में दस्तक देते रहते हैं। इतना ही नहीं हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बताया गया है कि मोटापे की वजह से किडनी के खराब होने का भी खतरा रहता है। अध्ययन में मोटापे के तकरीबन 70 प्रतिशत केस में किडनी खराब होने की समस्या देखी गई। डॉक्टर्स का कहना है कि मोटापे की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियों मसलन हाइपरटेंशन, डायबिटीज,अनिद्रा या फिर कार्डियोवेस्कुलर डिसीज का खतरा काफी बढ़ जाता है, और इन वजहों से किडनी पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।

दरअसल जैसे-जैसे शरीर का वजन बढ़ता है किडनी पर दबाव भी बढ़ता जाता है। किडनी शरीर में टॉक्सिंस को फिल्टर करने का काम करती है। वजन बढ़ने पर किडनी को टॉक्सिन्स को फिल्टर करने में काफी मेहनत करनी पड़ती है, जो सीधे तौर पर उसे काफी नुकसान पहुंचाती है। मोटापा केवल सीधे तौर पर किडनी को नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि मोटापे से होने वाली कई अन्य तरह की बीमारियां भी किडनी से संबंधित समस्याओं को जन्म देती हैं। मोटापे की वजह से छोटे बच्चों में भी दिल संबंधी समस्याओं और स्टोक्स का खतरा बना रहता है। बदलती जीवनशैली की वजह से पनपने वाली बीमारियां किडनी को बुरी तरीके से प्रभावित करती हैं, जो बाद में किडनी फैल्योर तक की नौबत लाने में मददगार होती हैं।

मोटापे की वजह से अपनी किडनी को बचाने के लिए आपको अपनी डाइट, अपनी शारीरिक गतिविधियों और पर्याप्त नींद पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। मोटापे से पीड़ित लोगों को कम से कम भोजन लेना चाहिए। इसके अलावा शुगर प्रोडक्ट्स की जगह पर सादे पानी का प्रयोग करना चाहिए। खाने में अधिक प्रोटीन लेने पर यह किडनी काकाम बढ़ा देता है, इसलिए प्रोटीन की समतुलित मात्रा का ही सेवन करें। इसकेअलावा नियमित व्यायाम को अपनी आदत बना लेनी चाहिए। व्यायाम करने से शरीर की अतिरिक्त ऊर्जा की खपत होती है जो वजन घटाने में काफी मदद करत है। इसके अलावा पर्याप्त नींद स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। रात में कम से कम सात घंटे की नींद बहुत जरूरी है। कई तरह के अध्ययन बताते हैं कि पर्याप्त नींद न लेने की वजह से मोटापा बढ़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग