ताज़ा खबर
 

संतरे में मौजूद फाइबर मोटापा करता है कम, दिमाग को भी मिलती है एनर्जी

संतरे में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जबकि यह पोषक तत्वों का भंडार होता है।
संतरा विटामिन सी व फाइबर का समृद्ध स्रोत है। फाइबर मोटापा कम करने में काफी मददगार है

मोटापे की समस्या से ग्रस्त ज्यादातर लोग खाना-पीना छोड़ देना ही इसके लिए बेहतर उपाय मानते हैं। ऐसे में उनकी डाइटिंग उनके लिए और भी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी मुसीबतें लेकर आती है। खाना पीना छोड़ देने से शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा कम पहुंचती है जो कई अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की जनक हो सकती है। इसलिए मोटापे का समाधान कम खाना नहीं हो सकता, बल्कि थोड़ी सी जानकारी लेकर उन कुछ चुनिंदा खाद्यों का सेवन करना बेहतर होता है जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी दें और वजन में कमी लाने में भी हमारी मदद करें। संतरा ऐसा ही एक फल है, जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी देता है और वजन घटाने में मदद भी करता है।

वजन कम करने के लिए जरूरी होता है कि हम जितनी कैलोरी ले रहे हैं उससे ज्यादा खर्च करें, या फिर कम कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करें। संतरे में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जबकि यह पोषक तत्वों का भंडार होता है। एक संतरे में 60-70 कैलोरी होती है जिसका अधिकांश हिस्सा उसके मीठेपन से आता है। यह मसल्स और मेमोरी को एनर्जी देने का काम करती हैं। इसमें फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। फाइबर की यह विशेषता होती है कि यह भोजन को पेट में काफी देर तक रोके रखता है, जिस वजह से बार-बार भूख नहीं लगती और वजन बढ़ने की संभावना काफी कम हो जाती है।

संतरे में पुरूषों के लिए आवश्यक फाइबर का तकरीबन 8 फीसदी तथा महिलाओं के लिए आवश्यक तकपीबन 12 फीसदी होता है। वजन घटाने के लिए संतरे का जूस पीने से बेहतर होता है कि आप उसे खाएं। संतरे के जूस में कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। संतरे के जूस का सेवन करने से भूख पर कोई नियंत्रण नहीं रहता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जूस में फाइबर की मात्रा नहीं होती, वह पहले ही निकाल लिया गया होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.