ताज़ा खबर
 

अब बिना ऑपरेशन के ऐसे घटा सकेंगे वजन

वजन घटाने के लिए ऑपरेशन की जगह अब इंडोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोप्लास्टी (ईएसजी) का सहारा लिया जा सकेगा।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Thinkstock Images)

जो लोग वजन घटाने के लिए ऑपरेशन नहीं करवाना चाहते, वे इंडोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोप्लास्टी (ईएसजी) के जरिए बिना ऑपरेशन के सफलतापूर्वक अपना वजन कम कर सकते हैं। ईएसजी तोंद को कम कर देती है। इसमें बिना शल्य चिकित्सा के इंडोस्कोपिक सूचरिंग उपकरण से पेट का आकार कम किया जाता है। न्यूयॉर्क के वेइल कार्नेल मेडिसिन में सहायक प्रोफेसर रीम जेड शरीहा ने कहा, “वर्षो से वजन घटाने की मांग करने वाले रोगियों के पास सीमित विकल्प थे, क्योंकि वे शल्य चिकित्सा नहीं कराना चाहते थे या इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते थे।”

शरीहा ने कहा, “हमारे शोध से पता चला है कि ईएसजी वह उपचार हो सकता है जिसकी वह तलाश में थे। इसमें शल्य चिकित्सा से कम चीर-फाड़ होती है और उनके स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों को पाने में मदद करता है।” शोध में बताया गया है कि ईएसजी मोटे लोगों को स्वस्थ जीवन जीने में मददगार व सुरक्षित और प्रभावी है। इसे मोटापे के खिलाफ रोगियों व चिकित्सकों के लिए एक-दूसरे औजार को रूप में देखा जाना चाहिए।

वजन घटाने के अन्य उपाय- आप कई और तरीको से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। अपनी डाइट पर ध्यान देकर औप बाहर के बजाए घर का खाना आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। इसके अलावा आप कुछ और बेसिक बातों पर अमल करके भी खुद के वजन को काबू में रख सकते हैं। इनमें सही समय पर सोना और पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। वहीं डिप्रेशन से दूर रहें और योग या जिम का सहारा लें। अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो हल्की फुल्की एक्सर्साइज घर पर करें। जैसे जॉगिंग या साइकिलिंग।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.