April 27, 2017

ताज़ा खबर

 

एक्सरसाइज या डाइटिंग नहीं, बर्फ खाकर घटाएं अपना वजन, जानें- कैसे

आपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगेगा कि आप बर्फ से भी अपने वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप बर्फ के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर बर्फ खा भी सकते हैं।

हैं। जानकारों का कहना है कि जब आपको बीच बीच में कुछ खाने का मन करता है तो आपको कम कैलोरी वाली चीज खानी चाहिए।

अधिकतर लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए अलग अलग चीजों का सहारा लेते हैं, कई लोग एक्सरसाइज से तो कई डाइट में बदलाव करके वजन कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगेगा कि आप बर्फ से भी अपने वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप बर्फ के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर बर्फ खा भी सकते हैं। आइए जानते हैं बर्फ से किस तरह वजन घटाया जा सकता है।

जब आप दिनभर आप काम करते हैं तो आपको बीच-बीच में कुछ खाने का मन करता है और आप इस वक्त फैट बढ़ाने वाला या ज्यादा कैलोरी वाला खा लेते हैं, जो आपके वजन को बढ़ाने का कारण बनते हैं। जानकारों का कहना है कि जब आपको बीच बीच में कुछ खाने का मन करता है तो आपको कम कैलोरी वाली चीज खानी चाहिए। इसलिए इस वक्त आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं और बर्फ खा सकते हैं। दरअसल बर्फ खाने से आप गर्मी से भी बच सकते हैं और अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि ज्यादा बर्फ खाना आपके मुंह और दांतों के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है और सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्या भी दे सकती है।

बर्फ के टुकड़े खाने से आपको शरीर से अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यही नहीं बर्फ खाने से आप अपने भोजन की मात्रा भी कम कर सकते हैं जो कहीं ना कहीं वजन कम करने में आपकी मदद ही करेगा। बर्फ खाने से आपके शरीर की अतिरिक्त वसा कम होती है और आपकी भूख भी मिटती है और आपको बार बार कुछ खाने का मन नहीं करेगा। वहीं दर्द या सूजन के लिए काम आने वाला आइस पैक आपके शरीर के फैट को भी कम करता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि जिस स्थान पर मोटापा होता है, वहीं 30 मिनट तक आइस पैक लगाने से कैलोरी बर्न होती है और धीरे-धीरे आपका वजन कम होता है। इसका इस्तेमाल आप पेट, थाइज, हिप्स पर भी कर सकते हैं।

आपके शरीर में दो तरह का फैट होता है, एक वाइट फैट होता है जो कि खून की वजह से मांसपेशियों में बढ़ता है और इसे कम करना मुश्किल भी होता है। वहीं एक ब्राउन फैट होता है जो कि बॉडी की गर्मी की वजह से होता है और बर्फ इस फैट को कम करने का काम करती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद स्थायी सदस्यता: भारत अस्थायी रूप से वीटो पावर छोड़ने को तैयार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 9, 2017 1:24 pm

  1. No Comments.

सबरंग