May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

कई बीमारियों का इलाज करती हैं गुलाब की पत्तियां, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या है और इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल। वजन घटाने के कई तरीके होते हैं, जिसमें डायटिंग, एक्सरसाइज, कई घरेलु नुस्खे या कई और टिप्स शामिल है।

बता दें कि गुलाब की पत्तियां वजन घटाने में ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों को दूर करने के काम में आती है।

आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या है और इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल। वजन घटाने के कई तरीके होते हैं, जिसमें डायटिंग, एक्सरसाइज, कई घरेलु नुस्खे या कई और टिप्स शामिल है। लेकिन सभी उपाय में आपको बहुत अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है और अपने आपको कंट्रोल करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अपनी खुशबू और खूबसूरती के लिए मशहूर गुलाब भी आपके वजन को कम करने में सहायक है। आइए जानते हैं गुलाब का किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिससे कि वो वजन को घटाने में सहायता करे।

बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में ना केवल एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल गुण होते हैं बल्कि इन्‍हें मुंहासे और दाग-धब्‍बे दूर करने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियों में लैक्सटिव और डाइयुरेटिक गुण भी होते हैं, जो पेट को साफ करने, बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने, मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर करने और वजन कम करने में मदद करते हैं। दालचीनी पाउडर को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिलाकर पीने से फैट बर्न करने और पाचन सुधार में मदद मिलती है। इसके लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों को इस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए।

तरीका- सबसे पहले ताजे गुलाब की 10 से 15 पंखुड़ियों को एक गिलास पानी में उबाल लें और पानी को तब तक उबलने दें, जब तक पानी पिंक रंग का नहीं हो जाता। अब इस पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर और स्‍वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाएं। उसके बाद इसे धीरे-धीरे पीएं। जल्दी और अच्छे रिजल्ट देखने के लिए यह चाय नियमित रुप से लें।

बता दें कि गुलाब की पत्तियां वजन घटाने में ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों को दूर करने के काम में आती है। गुलाब की पत्तियों से बना गुलकंद डीहाइड्रेशन से बचाता है और इससे शरीर को ठंडक मिलती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते है। गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और सुबह सुबह यदि खाली पेट ताजे गुलाब की 2-3 कच्ची पंखुड़ियां खा लें तो दिन भर के लिए ताजगी मिलती है। हालांकि अगर आपको गुलाब के सेवन से कोई दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

मुख्तार अब्बास नकवी बोले- “कांग्रेस जब सत्ता में थी तो हिटविकेट होती थी अब नो बॉल डाल रही है”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 6, 2016 9:33 am

  1. No Comments.

सबरंग