May 30, 2017

ताज़ा खबर

 

वजन कम करने के लिए कर रहे हैं जिम, तो पहले शुरू करें ये एक्सरसाइज!

वेट ट्रेनिंग करने से आपकी मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से वर्कआउट करने के बाद भी आपकी कैलोरी लगातार बर्न होती रहती है।

वेट ट्रेनिंग या कार्डियो के दौरान आप कितनी कैलोरी खर्च करते हैं यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप उसे कितनी क्षमता के साथ करते हैं।

इन दिनों लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं और उसे कम करने के लिए कई उपाय भी आजमा रहे हैं। अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए जिम का सहारा लेते हैं और जिम जाना शुरू भी कर देते हैं। हालांकि जिम जाने वाले लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उन्हें पहले वेट ट्रेनिंग ज्यादा करनी चाहिए या कार्डियो करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि इसको लेकर क्या धारणाएं फैली हुई है और कैसे अपनी जिम शुरू करनी चाहिए। कई ट्रेनर कहते हैं कि वो सिर्फ कार्डियो एक्सरसाइज पर ही फोकस करें जबकि यह एक गलत धारणा है। वेट ट्रेनिंग करने से आपकी मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से वर्कआउट करने के बाद भी आपकी कैलोरी लगातार बर्न होती रहती है।

जॉन अब्राहम और शिल्पा शेट्टी के फिटनेस ट्रेनर रह चुके विनोद चन्ना का कहना है कि एक घंटे की वेट ट्रेनिंग से आपकी 900 से 1000 कैलोरी बर्न होती है ,जबकि कार्डियो से यह सिर्फ 300 से 500 कैलोरी ही बर्न हो पाती है। वजन कम करने के लिए पहले शुरुआत वेट ट्रेनिंग से करनी चाहिए फिर आपको कार्डियो का सहारा लेना चाहिए। खास बात ये है कि वेट ट्रेनिंग या कार्डियो के दौरान आप कितनी कैलोरी खर्च करते हैं यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप उसे कितनी क्षमता के साथ करते हैं। आप अपने वर्कआउट में ये परिवर्तन करके जल्दी से वजन कम कर सकते हैं।

इसके लिए आप ट्रेड मिल पर 3 से 5 मिनट के लिए नार्मल स्पीड से दौड़ना शुरू करें और तीन-चार किलोमीटर इसी स्पीड से दौड़ें। उसके बाद आप स्पीड को बढ़ाकर 10 किमी प्रति घंटे की कर लें और अगले 1 मिनट तक दौड़ें। 1 मिनट के बाद स्पीड को कम करके 6 किमी /घंटे की कर लें और अगले 2 मिनट तक जॉगिंग करें और फिर अंत में स्पीड को फिर से 10 किमी/घंटे की करके दौड़ना शुरू करें , इस प्रकिया को जितनी बार हो सके उतनी बार वापस करें। आप इस पूरी प्रक्रिया में अपने फिटनेस लेवल के हिसाब से स्पीड को कम भी कर सकते हैं।

संसद हमले को 15 साल पूरे; हमले में मारे गए लोगों को दी गई श्रद्धांजलि

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 14, 2016 10:17 am

  1. No Comments.

सबरंग