December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर जिम शुरू करने वाले हैं तो पहले पढ़ लें ये बातें, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

Gym Tips in Hindi: जब कभी भी आप जिम करना शुरू करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और जिम करते वक्त भी कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

Gym Tips in Hindi: एक्‍सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन अवश्‍य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्‍व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।

अगर आप भी स्लिम बॉडी बनाना चाहते हैं या अपने शरीर पर 6 पैक्स लाना चाहते हैं तो आपको जिम करना बहुत जरुरी है। लेकिन मन हुआ और जिम करना शुरू कर दिया..ये भी आपकी तबियत के लिए नुकसानदायक है। जब कभी भी आप जिम करना शुरू करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और जिम करते वक्त भी कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। इससे आपकी मेहनत का अच्छा मिलता है और आप जल्दी मनचाही बॉडी बना पाते हैं।

#अगर आप जिम शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने जिम में जाएं और वहां की मशीनों के बारे में पता करें। साथ ही पहले दिन ट्रेनर से मशीनों के बारे में और उनसे होने वाले फायदों के बारे में पता लगाएं। साथ ही पहले दिन ही ज्यादा एक्सरसाइज ना करें और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं।

#जब आप जिम में मेहनत करते हैं तो आपको पसीने आते हैं और इसलिए हाइजिन का ध्यान रखने के लिए आपको बिल्कुल फ्रेश होके जिम जाना चाहिए। इसलिए सबसे पहले एक शॉवर ले लें और उसके बाद जिम करना शुरू करें। साथ ही ट्रेनर से पूछे बिना कोई भी एक्सरसाइज ना करें।

#जिम में एक्सरसाइज करने से पहले हल्का वार्म-अप कर लें और उसके बाद मशीनों से एक्सरसाइज करना शुरू करें। साथ ही अपने साथ एक तौलिया रखने की आदत डालें और उससे पसीने पौंछते रहे। वहीं उस तौलिए को भी समय-समय पर धोते रहें।

# भारी वजन को उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाएं। एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकते है।

# अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्‍प्रूव करने में आराम मिलेगा। अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए तो एक दिन रेस्‍ट लें लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।

#एक्‍सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन अवश्‍य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्‍व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।

#वर्कआउट सेशन में भरपूर पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं होगी और थकान भी दूर भागेगी। साथ ही जिम के बाद भी खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान दें।

नोटबंदी: किसानों और शादी वाले परिवारों को बड़ी राहत; पुराने नोट बदलवाने वालों के लिए मायूसी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 4:07 pm

सबरंग