May 28, 2017

ताज़ा खबर

 

मर्दों को आकर्षक बॉडी बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना जरूरी

Bodybuilding Tips in Hindi for Men: आकर्षक बॉ़डी बनाने के लिए आपके लिए जरूरी है कि आप सही तरीकों को फॉलो करें।

Bodybuilding Tips in Hindi: फोटो का इ्स्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर।

Bodybuilding Tips for Men in Hindi: सभी चाहते हैं कि उनकी बॉडी दिखने में अच्छी हो। कई लोग जिम में हजारों रुपये खर्च करते हैं लेकिन उसके बाद भी अच्छी बॉडी नहीं बना पाते। इसकी वजह यह होती है कि आप वर्कआउट सही से नहीं कर रहे या फिर आपके डाइटचार्ट और नींद में कोई कमी है। ऐसे में आपके लिए यह जरूरी कि आप अपने जिम में वर्कआउट करते समय सभी जरूरी टिप्स को सही से फॉलो करें।

नीचे दी गई टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपनी बॉडी को आकर्षक बना सकते हैं। इसके अलावा एक बात का ध्यान रखना जरूरी है वह यह है कि आप कुछ ही दिनों में बॉडी नहीं बना सकते। एक आकर्षक शरीर बनाने में आपको 6 से 12 महीने का समय लगता है और इसमें काफी मेहनत भी लगती है। ऐसे में इन टिप्स को फॉलो करना जरूरी है।

डॉक्‍टर की सलाह
बॉडी बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी बॉडी के मेटाबोलिज्म को समझें। इसके अपको डॉक्‍टर की सलाह लेना जरूरी है। वह आपके शरीर की जांचकर उसकी जरूरत के हिसाब से आपको सही एक्‍सरसाइज के बारे में बताएंगे।

सही जिम का सिलेक्‍शन
बॉडी-बिल्डिंग का काम रातो-रात पूरा नहीं होता इसलिए आपको सही जिम चुनने की भी जरूरत है। जब तक आपको सही ट्रेनर नहीं मिलेगा आपके लिए सही बॉडी बनाना भी मुश्किल है। जिम में सिर्फ चार मशीनों पर वर्कआउट करने से आप बॉडी नहीं बना सकते। ट्रेनर की गाइडेंस बहुत जरूरी है।

शुरुआत आराम से करें
आप जिम में पहले ही दिन भारी वर्कआउट करके अच्छी बॉडी बनाने की सोचते हैं तो इसे भूल जाइए। आपको जिम के पहले कुछ हफ्तों तक हल्का-फुल्का वर्कआउट करना होगा। अगर आप पहले ही दिन हेवी-वेट एक्सरसाइज करने की सोच रहें हैं तो भूल जाइए क्योंकि ऐसा करने आप चोटिल भी हो सकते हैं।

स्‍ट्रेचिंग और मांसपेशियों को मजबूत करने पर ध्यान दें
वर्कआउट करने के लिए स्‍ट्रेचिंग करना भी जरूरी है। इससे आपकी मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं और यह आपकी बॉडी को लचीला बनाए रखने में भी मदद करता है। मांसपेशियां में मजबूती धीरे-धीरे बनती है और हल्का वार्मअप भी इसके लिए जरूरी होता है। किसी भी तरह के लिफ्ट्स करने से पहले बॉडी को वार्मअप जरूरी है।

ट्रेनिंग पार्टनर हो तो बढ़िया है
जिम में अगर आप अकेले वर्कआउट करते हैं तो कोशिश करें कि आप एक ट्रेनिंग पार्टनर ढूंढ लें। ट्रेनिंग पार्टनर सोपर्ट के लिए जरूरी होता है। उदाहरण के लिए जब आप लाइटवेट से हेवीवेट लिफ्ट्स करेंगे तो आपको सपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में वजन को सपोर्ट देने वाले की जरूरत बढ़ जाती हैं।

देखें वीडियो: Bodybuilding Tips for Men in Hindi (Source: Youtube/Bodybuilding.com)

बॉडी में होने वाले बदलावों का ध्यान रखें।
जैसे-जैसे आप वर्कआउट करेंगे अपकी बॉडी में बदलाव आने शुरू होंगे। ऐसे में उन बदलावों को ध्यान में रखकर ही वर्कआउट करें। उदाहरण के लिए जब आप ऐब्स बनाने के लिए वर्कआउट करेंगे तो आपके पेट पर काफी बदलाव आने शुरू होंगे। ऐसे में आपको उसके हिसाब से ही अपना वर्कआउट रूटीन बनाना पड़ेगा।

पॉश्‍चर और चोटों पर ध्यान देना भी जरूरी
कोई भी एक्सरसाइज करते समय सही पॉश्‍चर का ध्यान रखें। ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता है कि आप चोटिल भी हो जाएं। इसके अलावा अगर आपके पहले से चोटिल हैं तो उसका ध्यान रखें।

सही डाइटचार्ट फॉलो करें, पानी ज्यादा पीएं, नींद पूरी करें।
एक्‍सरसाइज करने से पहले और करने के बाद कुछ खाना जरूरी है। अपने ट्रेनर की हेल्प लेकर अपने लिए सही डाइटचार्ट बनवाएं और उस सही से फॉलो भी करें। डाइटचार्ट फॉलो न करने की वजह से आपके वजह घट भी सकता है या बढ़ भी सकता है। इसके अलावा कोशिश करें की पानी ज्यादा पीएं और 6-7 घंटे की नींद लें।

वीडियो: Bengaluru: 8-Year-Old Gymnast Sets A New World Record

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 7, 2016 3:24 pm

  1. No Comments.

सबरंग