ताज़ा खबर
 

खाने से नहीं बढ़ रहा वजन तो लें इन ड्रिंक्स का सहारा

इन ड्रिंक्स को लेने से पहले अपने न्यूट्रिश्नल एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।
How to Gain Weight: प्रतीकात्मक फोटो।

अपना वजन घटाने के लिए आपको जितना ध्यान अपनी डाइट पर देने की जरूरत होती है, उतनी ही सावधानी से आपको अपने ड्रिंक्स चुनने की भी जरूरत है। अगर खाने से आप अपना सही वेट गेन हासिल नहीं कर पा रहे है तो आपको साथ में कुछ लिक्विड्स लेने की भी जरूरत है। कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में लेकिन ये जरूरी है कि आप कोई भी ड्रिंक चुनने से पहले अपने डॉक्टर या न्यूट्रिश्नलिस्ट से सलाह लेलें ताकि उनसे होने वाले किसी तरह की एलर्जी या साइड इफेक्ट्स के खतरों से आप परिचित रहें।

प्रोटीन ड्रिंक्स
सोयाबीन- सोयाबीन प्रोटीन हासिल करने का एक बढ़िया जरिया है और इसकी प्रोटीन ड्रिंक आपकी सही तरीके से वेट गेन में मदद कर सकती है। चूंकि प्रोटीन बिना फैट बढ़ाए वजन बढ़ाने में मदद करता है इसलिए यह एक बढ़िया उपाय है।

अंडा प्रोटीन- वेट गेन के लिए यह भी एक बढ़िया ड्रिंक है। अंडे का सेफद हिस्सा प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है और यह आपके वेट गेन में सहायक साबित हो सकता है।

वेज प्रोटीन- हरी सब्जियां न सिर्फ वेट गेन में मदद करती हैं बल्कि ये शरीर को जबरदस्त एनर्जी भी देती हैं। वहीं वेजीटेबल प्रोटीन ड्रिंक आपके लिए वेट में काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा इसकी स्पेशैलिटी यह भी है कि ये बाकी प्रोटीन्स की तुलना में जल्दी डाइजस्ट होता है।

अन्य उपाय- एक्सपरट्स के मुताबिक वेट गेन का एक सीधा सा थम्ब रूल है। आप जितनी कैलरीज जलाते हैं उससे ज्यादा आपको गेन करनी होंगी। इसके अलावा हमारी सलाह होगी कि आप अगर जिम जाते हैं तो सिर्फ अपने ट्रेनर्स की सलाह पर निर्भन न रहें। एक प्रोफेश्नल न्यूट्रिश्नलिस्ट आपको ज्यादा बेहतर सलाह दे सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप उससे सलाह लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग