ताज़ा खबर
 

इन तरीकों को अपनाकर बिना डाइटिंग किए आप घटा सकते हैं बढ़ा हुआ वजन

बहुत से लोग वर्कआउट करने की प्लानिंग करते रहते हैं लेकिन कभी उसे लागू नहीं कर पाते हैं। क्योंकि इसके लिए आपको एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।
Author नई दिल्ली | February 17, 2017 15:56 pm
वैसे तो एक्सरसाइज से आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं, लेकिन अगर आप खाने की आदतों में सुधार करें तो यह मोटापे को जल्द खत्म करने में मदद करता है।

हम में से बहुत लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए उनमें एक्सरसाइज करने या वर्कआउट की हिम्मत नहीं जुटा पता है या यूं कहें आलस की वजह से नहीं करते हैं। बहुत से लोग वर्कआउट करने की प्लानिंग करते रहते हैं लेकिन कभी उसे लागू नहीं कर पाते हैं। क्योंकि इसके लिए आपको एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन क्या हो अगर केवल कुछ बदलाव करके आप अपनी पुरानी शेप को वापस पा सकें तो? अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। तो घबराइए मत हम आपको बताते हैं। आपको अपनी डाइट में केवल यह बदलाव करने होंगे और बॉडी स्लिम हो जाएगी।

नाश्ता करना ना भूलें- नाश्ता करना आपके दिन की शुरुआत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए कितना भी महत्वपूर्ण काम क्यों ना हो नाश्ता जरूर करें। हो सके तो उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लें।

अपने खाने पर ध्यान दें- आपमें से बहुत से लोगों को टीवी देखते हुए खाने की आदत होगी। इसकी वजह से आपको अंदाजा नहीं होता कि आपने कितना खा लिया है और आप ज्यादा खा लेते हैं। खाने पर ध्यान देने से आप ज्यादा कैलोरी लेने से बच सकते हैं।

खाने को धीरे-धीरे खाएं- काम के चक्कर में या मीटिंग करने के लिए आप खाना जल्दी जल्दी खाते हैं? जिसकी वजह से आप उसे ठीक से चबाते नहीं हैं। कई स्टडिज से यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग आराम से खाना खाते हैं वो दूसरों के मुकाबले कम कैलोरी लेते हैं। इसलिए कम से कम 28 बार अपने खाने को चबाएं।

एक बार में ज्यादा खाना करें नजरअंदाज- हमारा शरीर मशीन की तरह है। जिसे थोड़े समय बाद फ्यूल की जरूरत होती है। यह एक बार में मिले जरूरत से ज्यादा खाने को पचा नहीं पाता है। इसलिए टुकड़ो में खाना खाएं। एक दिन में आपको 6 बार थोड़ा थोड़ा खाना अपने शरीर को देना चाहिए। जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहेंगे।

स्मार्ट तरीके से प्लेट करें सेलेक्ट- यह काफी अजीब लग सकता है लेकिन स्मार्ट तरीके से प्लेट चुनने की वजह से आप अपनी डाइट पर ध्यान दे सकते हैं। इसलिए छोटी प्लेट में खाना खाएं। ऐसा करने से आप अपने 20 फीसदी खाने को पेट में जाने से बचा सकते हैं।

जीवन शैली की दूसरी बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

एंटरटेनमेंट जगत की खबरे जानने के लिए देखें वीडियो - 'द गाजी अटैक' देखने की 5 वजहें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग