December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

फोन पर बात करते समय बायें कान का इस्तेमाल करने से होते हैं कम नुकसान

अधिकतर लोग फोन पर बात करते वक्त दाएं तरफ के कान का इस्तेमाल करते हैं। टीम के अनुसार दाईं तरफ का कान सीधे दिमाग पर असर डालता है

अलबोर्ग विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक शोध में पता चला है कि बाएं हाथ की अपेक्षा दाएं हाथ से फोन पकड़कर बात करने से बेहतर फोन सिग्नल मिलने और कॉल में स्पष्टता बढ़ने की संभावना 20 गुना बढ़ जाती है।

आजकल फोन हर किसी आदमी की जरुरत बन गई है और बिना फोन के रहना मुश्किल हो गया है। आजकल फोन ने आपके जीवन में अहम स्थान बना लिया है और इससे पीछा छुड़ाना भी बहुत मुश्किल हो गया है। हालांकि कई रिसर्च सामने आई है कि फोन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है और ज्यादा वक्त तक फोन पर बात करना भी आपके दिमाग के लिए खतरनाक हो सकता है। ये तो आप जानते हैं कान पर फोन लगाकर बात करना आपके लिए खतरनाक होता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कान की साइड भी दिमाग पर होने वाले असर को प्रभावित करती है। तो आइए जानते हैं किस तरफ के कान पर बात करना आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

अपोलो मेडिकल टीम का कहना है कि हमें फोन पर बात करते वक्त दाएं कान के स्थान पर बाएं कान का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि अधिकतर लोग फोन पर बात करते वक्त दाएं तरफ के कान का इस्तेमाल करते हैं। टीम के अनुसार दाईं तरफ का कान सीधे दिमाग पर असर डालता है, इसलिए फोन पर बात करते वक्त दाएं कान का इस्तेमाल ना करें। इस रिसर्च के अनुसार जब आप फोन पर बात करने के लिए दाएं कान का इस्तेमाल करते हैं तो इसके रेडिशन दिमाग पर ज्यादा असर डालते हैं। साल 2002 में इस रिसर्च को पब्लिश किया गया था और इसमें न्यूक्लियर सेफ्टी ऑथ्योरिटी की ओर से की गई रिसर्च के बारे में बताया गया था। हालांकि इस बात के प्रमाण नहीं मिले हैं कि बाएं कान से बात करने पर नुकसान कम होता है।

वहीं दूसरी ओर अलबोर्ग विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक शोध में पता चला है कि बाएं हाथ की अपेक्षा दाएं हाथ से फोन पकड़कर बात करने से बेहतर फोन सिग्नल मिलने और कॉल में स्पष्टता बढ़ने की संभावना 20 गुना बढ़ जाती है। शोध में शामिल वैज्ञानिकों के अनुसार, बेहतर कॉल कनेक्टिविटी के लिए कभी भी उलटे हाथ से फोन नहीं पकड़ना चाहिए। शोध में पाया गया है कि फोन में जो एंटिना होता है वो ट्रांसमीटर और रिसीवर पर पूरी तरह से निर्भर होता है और जब बात करते समय नेटवर्क की दिक्कत होती है तो ज्यातर लोग बाएं हाथ में फोन पकड़े होते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 7, 2016 7:51 pm

सबरंग