ताज़ा खबर
 

हल्दी और संतरे का छिलका चमकाएगा पीले-बदरंग दांतों को, जानिए क्‍या हैं और उपाय

महंगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों का पीलापन नहीं जा रहा है तो ये घरेलू उपाय आपके दांतों को चमकाने के साथ करेंगे मजबूत और देंगे एक खूबसूरत मुस्कान।
(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

एक सुंदर मुस्कान चेहरे की रौनक को दो गुना बढ़ा देती है। आज जिस समाज में हम रहते हैं वहां हमे अपनी पर्सनालिटी का खास ध्यान रखना होता है। हम चाहे जितने भी सुंदर दिख रहे हों पर हमारे पीले और बदरंग दांत सारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। बाजार में कई ऐसे टूथपेस्ट हैं जो दावा करते हैं कि कुछ ही दिनों में आपके दांत सफेद और मजबूत हो जाएगें। इन महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से भी आपके दांतों का जिद्दी पीलापन नही जा पा रहा है तो, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कि किस तरह कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं और एक खूबसूरत मुस्कान कैसे आपके चेहरे की रौनक को बढ़ा सकती है।

सेब का सिरका- आधा चम्मच सेब का सिरका लेकर एक कप पानी में उसे मिक्स कर लें। ब्रश करने के बाद इस पानी से अच्छे से कुल्ला करें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करने से आपके दांत साफ हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा़ और नींबू का रस- एक चम्मच बेकिंग सोडा़ को नींबू के रस में मिक्स कर के एक पेस्ट बना लें और ब्रश की मदद से इसे दांतों पर लगाएं। इस पेस्ट को दांतों पर 2 से 3 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर दांतों को पानी से साफ कर लें। ध्यान रहे कि ज्यादा देर तक इसे दांतों पर न छोड़ा जाए।

केला- केले के कुछ टुकड़े कर लें और फिर उन टुकड़ों को लेकर दांतों पर रगड़ें। इसे 2 से 3 मिनट के लिए दांतों पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस उपाय को रोजाना भी किया जा सकता है और एक दिन छोड़ कर भी इसे अपनाना फायदेमंद होता है।

नारियल का तेल- उंगलियों की मदद से नारियल के तेल को दांतों पर रगड़ें। फिर इसे पानी से साफ कर लें और इसके बाद ब्रश करने से दांतों का पीलापन साफ हो सकता है। इस उपाय को रोजाना भी अपनाया जा सकता है।

संतरे का छिलका- शायद ही आपने सुना होगा कि संतरे का छिलका हमारी स्किन के साथ दांतों की सेहत के लिए और उनको चमाकने में भी मदद करता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें मिक्सी में पीस लें और फिर उसे दांतों पर रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाने से ही दांत साफ लगने लगते हैं।

हल्दी- चुटकी भर हल्दी को अपने ब्रश पर डाल कर उससे दांतों पर ब्रश करें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। फिर रोजाना की तरह टूथपेस्ट से दांतों को साफ कर लें। इस उपाय को एक ही बार अपनाने से आपके दांतों का जिद्दी पीलापन कम होना शुरू हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग