ताज़ा खबर
 

रहना है फिट तो ऑफिस में कुर्सी पर करें ये छोटी-छोटी एक्सरसाइज

एक सुस्त जीवनशैली आपकी फिटनेस को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, सभी रुके हुए कामों तथा समय पर दिए जाने वाले कामों के बीच इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको अपने कार्यस्थल पर व्यायाम करने का मौका मिल सके।
Author September 21, 2016 08:31 am

एक सुस्त जीवनशैली आपकी फिटनेस को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, सभी रुके हुए कामों तथा समय पर दिए जाने वाले कामों के बीच इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको अपने कार्यस्थल पर व्यायाम करने का मौका मिल सके। फिटनेस के विशेषज्ञ और ‘फ्लेब थग्स’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव डावर ने ये सुझाव देते हुए कार्यस्थल पर किए जाने वाले कुछ हल्के-फुल्के तौर के व्यायाम भी बताए हैं।

दफ्तर में खड़े रहने के दौरान किए जाने वाले व्यायाम :

1.चलते-फिरने रहने या सीढ़ियों पर उतरने-चढ़ते रहने की कोशिश करें। इससे आपके पैरों की नसें काम करती रहेंगी।

2. अपनी एड़ियों को उठाकर फिर इन्हें धीरे-धीरे जमीन पर वापस रखें। इससे आपके शरीर का निचला हिस्सा सामान्य रूप से काम करता रहेगा।

3. अपनी कुर्सी में उठते-बैठते रहने का व्यायाम करीब एक समय पर 10 बार करें। आप इसे दिन में तीन बार कर सकते हैं।

4. काम के बीच-बीच में कार्यस्थल पर ‘जम्पिंग जैक’ व्यायाम करने की कोशिश करें, ताकि आपका शरीर आरामदेह स्थिति में आ सके।

बैठे रहने के दौरान किया जाने वाला व्यायाम :

1. बैठे रहने के दौरान अपने पैरों के पंजों को हिलाने की कोशिश करें। हालांकि, इस दौरान आपकी एड़ी जमीन पर ही टिकी रहे।

2. कुर्सी पर बैठे रहने के दौरान आप अपने पैरों को थोड़ी-थोड़ी देर पर जमीन से उठाते रहें। कई फुटबॉल खिलाड़ी ऐसा करते हैं। आप इस व्यायाम को 30 सेकेंड तक कर सकते हैं।

3. कुर्सी पर ही बैठे रहने के दौरान अपने बाएं पैर को थोड़ा ऊपर उठाएं और इसे 90 डिग्री के कोण की तरह कुछ समय तक हवा में ही रखें, जब तक आप इसमें सहज हो सकें।

4. अपने एक पैर को कुर्सी पर बैठे रहने के दौरान उठाएं और फिर ऐसा ही दूसरे पैर के साथ करें।

5. अपने कंधों को जितना हो सके, उतना ऊंचा उठाएं और इसके बाद इन्हें आगे-पीछे कर हिलाने की कोशिश करें। इस व्यायाम को दिन में लगभग 10 बार करें।

6. टाइपिंग करने के दौरान आपको जब भी अपनी उंगलियों में एक समय पर दर्द महसूस हो, उस दौरान अपने पंजों को खोलें और बंद करें। यह उंगलियों के लिए काफी अच्छा व्यायाम है।

7. काम करते रहने के दौरान आपकी गर्दन को भी व्यायाम की जरूरत होती है। इसलिए आप अपनी गर्दन को 360 डिग्री के कोण पर घुमाएं और साथ ही नीचे-ऊपर भी करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.