December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

इस दीवाली करें ये उपाय, निखर जाएगा आपका चेहरा

दिवाली के समय सभी लोग घर की सफाई करने में व्यस्त रहते हैं। जिसकी वजह से चारों ओर ना केवल सकारात्मकता फैल जाती है बल्कि आपके जीवन में भी नया ऊजाला फैलता है। ठीक उसी तरह हमारी स्किन को भी एक्सट्रा केयर और कॉम्पलिमेंट की जरूरत होती है।

ब्यूटी टिप्स। Image Source: Thinkstock Images

दिवाली के समय सभी लोग घर की सफाई करने में व्यस्त रहते हैं। जिसकी वजह से चारों ओर ना केवल सकारात्मकता फैल जाती है बल्कि आपके जीवन में भी नया ऊजाला फैलता है। ठीक उसी तरह हमारी स्किन को भी एक्सट्रा केयर और कॉम्पलिमेंट की जरूरत होती है। जिससे कि हमारा निखरा हुआ रूप सामने आ सके। लेकिन दीवाली की तैयारियों में बिजी होने की वजह से हो सकता है कि आप खुद पर ध्यान नहीं दे पाएं। इसी वजह से हम आपको लिए डॉक्टर मेघा शाह की ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं। मेघा ब्यूटी एंड कर्व्स क्लिनिक में कॉस्मेटोलॉजिस्ट हैं। वो आज ऐसी टिप्स बताने जा रही हैं जिनकी मदद से आप चंद दिनों में निखरी त्वचा पा सकती हैं।

सबसे पहले जितना हो सके पानी पीएं। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी और टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसीलिए दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट बनाए रखता है जिसकी मदद से वो सॉफ्ट और निखरी बनी रहती है।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

दूसरी बात रुड फूड को दूर रखें। माना कि ये त्योहार का सीजन है और ऐसे में आपको बहुत सारी डिशेज खाने का मौका मिलता है। जिसमें कि तला-भूना, मीठा आदि शामिल है। इस तरह का खाना आपकी स्किन को डल बनाता है। इसी वजह से इन्हें कम मात्रा में खाएं और जहां तक हो सके हरी सब्जियों और फलों को खाने में शुमार करें।

Read Also: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस करवा चौथ अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

तीसरी बात खूब एक्सरसाइज करें। हमें ये बात मालूम है कि दीवाली के मौके पर शॉपिंग, सफाई, तैयारियों आदि में आप बहुत बिजी हैं। लेकिन इन सब के बावजूद एक्सरसाइज करना ना भूलें। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार बना रहता है और जिसकी वजह से शरीर से वेस्ट के तौर पर गंदगी को निकलने का मौका मिलता है। ये आपकी स्किन पर निखार लाती है और साथ ही पाचन शक्ति को बढ़ाती है।

Read Also: खाने के अलावा आपकी त्वचा के लिए भी बेहद जरूरी है बेसन

चौथी और सबसे महत्वपूर्ण बात घर से निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं। मौसम बदलने के बाद भी इसे लगाना कभी ना भूलें। इसकी मदद से आप सूरज की खरतनाक यूवी किरणों से बच सकते हैं। एसपीएफ 30 आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 25, 2016 10:52 am

सबरंग