December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर 20 से 30 की उम्र में रखेंगे इन बातों का ध्‍यान तो 40 के बाद जिंदगी में महसूस करेंगे आराम

एक उम्र के बाद आदमी अपने और अपने परिवार के भविष्य के बारे में सोचने लग जाता है, लेकिन संसाधन पर्याप्त होने पर वो अपने बीते हुए समय के बारे में सोचता है कि उस वक्त ये काम कर लिए जाते तो आज उन्हें ये दिक्कतें नहीं होती।

आज हम आपको उन कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप कम उम्र में करके अपने भविष्य को सुधार सकते हैं।

एक उम्र के बाद आदमी अपने और अपने परिवार के भविष्य के बारे में सोचने लग जाता है, लेकिन संसाधन पर्याप्त होने पर वो अपने बीते हुए समय के बारे में सोचता है कि उस वक्त ये काम कर लिए जाते तो आज उन्हें ये दिक्कतें नहीं होती। इसलिए कई ऐसे काम है जो आपको युवा अवस्था यानि कम उम्र में कर लेने चाहिए जिससे कि आपको बुढ़ापे में या थोड़ी उम्र गुजरने का बाद किसी भी चीज की दिक्कत ना हो। आज हम आपको उन कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप कम उम्र में करके अपने भविष्य को सुधार सकते हैं।

रिस्क लें- अगर आप अपने करियर बिल्कुल सेफ होकर चलेंगे तो आपको सफलता जरुर हाथ लगेगी, लेकिन आपको ज्यादा ऊंचाइयों पर पहुंचने में वक्त लगेगा। इसलिए कम उम्र में अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए रिस्क जरुर लें और इस बात का ध्यान रखें कि इससे आपके करियर पर ज्यादा प्रभाव ना पड़ सके और आपको विश्वास हो कि आप जल्द ही इसे रिकवर कर लेंगे। जैसे अगर आपको नौकरी ठीक नहीं लग रही है तो कहीं और देखकर या किसी से बात करके नौकरी छोड़ दें और फिर से नई पारी की शुरुआत करें।

VIDEO: शाैहर ने सड़क पर ही बेगम से कहा- तलाक, तलाक, तलाक और टूट गया निकाह

फाइनेंशियल जानकारी रखें- कम उम्र से ही अपनी सैलरी या बिजनेस की छोटी-मोटी बात का ध्यान रखें और कई आर्थिक चीजें जैसे पीएफ, म्यूचुअल फंड आदि की बारीकी से जानकारी लें और कम उम्र से ही थोड़ा थोड़ा निवेश और बचत करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको बुढ़ापे में कई तरह का फायदा हो सकता है। साथ ही पहले से ही अपना फाइनेंस का प्लान करके रखें और उसके अनुरुप खर्च और बचत करें।

संपर्क बनाएं- चाहे आप नौकरी कर रहे हो या आप बिजनेस कर रहे हो, आपको हमेशा अपने अच्छे संपर्क जरुर बनाने चाहिए। ऐसा करने से आपके करियर में कई तरह के रास्ते खुल जाते हैं और आपको आगे किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होते हैं। साथ ही हमेशा अपने सीनीयर के साथ टाइम स्पेंड करने की कोशिश करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 9:50 am

सबरंग