January 17, 2017

ताज़ा खबर

 

जॉब इंटरव्यू में सक्सेस के लिए ध्यान में रखें ये 12 टिप्स

हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखते हुए आप अपने अगले इंटरव्यू में काफी बेहतर कर सकते हैं।

इंटरव्यू के दौरान की एक तस्वीर। (Source: YouTube)

यदि आपकी तैयारी पूरी नहीं है तो इंटरव्यू बहुत मुश्किल और परेशान करने वाला हो सकता है। किसी भी इंटरव्यू के दौरान बेस्ट परफॉर्म करने के लिए आत्मविश्वास से लबरेज और संतुलित होना बेहद जरूरी है। ताकि आप सही वक्त पर सही सवाल का सही जवाब दे सकें, और वह भी पूरे जोश के साथ। हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखते हुए आप अपने अगले इंटरव्यू में काफी बेहतर कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

खाली हाथ नहीं जाएं-
अपने सीवी की एक कॉपी और पेन आपके साथ होना ही चाहिए जब भी आप इंटरव्यू के लिए पहुंचें। इस बात की उम्मीद नहीं करें कि जो सीवी आपने भेजा था इंटरव्यू लेने वाला आपके सीवी की वह कॉपी लेकर बैठा होगा, और जब भी आपको कुछ लिखने की जरूरत पड़ेगी तो वह आपको पेन ऑफर करेगा। खुद ही आने वाली परिस्थिति के लिए तैयार होकर जाना ठीक रहता है।

बैकग्राउंड रिसर्च जरूर करें-
किसी भी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते वक्त वहां का बैकग्राउंड पता होना बेहद जरूरी है। आप किस पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस हिसाब से तैयारी करें। इंटरनेट इस बारे में जानकारी निकालने और तैयारी करने का अच्छा तरीका है।

वक्त से पहुंचिए-
जब भी आप इंटरव्यू के लिए लेट पहुंचते हैँ और इंटरव्यू लेने वाला आपका इंतिजार कर रहा होता है तो आप आधे अंक पहले ही खो चुके होते हैं। जल्दी निकलिए और वक्त से पहुंचिए ताकि आपका पहला इंप्रेशन अच्छा हो। वक्त से पहुंचना हमेशा काम आता है।

इंतिजार करते वक्त घबराइए मत-
सुबह के वक्त रखे गए इंटरव्यू अक्सर एचआर की मीटिंग्स और कॉन्फ्रेंस के चलते लेट हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में बहुत सब्र के साथ इंतिजार करना ही ठीक रहता है। ताकि ऐसा न लगे कि आप बहुत दिक्कत में हैं या परेशान हैं।

डिमोटिवेटेड मत दिखिए-
नकारात्मकता बड़ी आसानी से आपके चेहरे पर नजर आ जाती है। कभी भी अपने आस-पास मौजूद कैंडिडेट्स की संख्या देख कर अपना उत्साह मत खोइए, बल्कि आने वाले चैलेंज के लिए तैयार रहिए।

फोन दिक्कत दे सकता है-
इंटरव्यू लेने वाले के चैंबर में घुसने से पहले अपने फोन को बंद करना या साइलेंट मोड पर लगाना नहीं भूलें। आपके फोन की एक रिंग या मैसेज बीप आपका और इंटरव्यू लेने वाले का दिमाग डाइवर्ट कर सकती है।

आई कॉन्टेक्ट जरूरी है-
जब भी इंटरव्यू लेने वाले के सवालों का जवाब दें तो इधर उधर देखने की बजाए बेहतर होगा कि इंटरव्यू लेने वाले की आंखों में देख कर बात करें। कॉन्फिडेंट दिखने का यह अच्छा तरीका है। ग्लास पर या आस पास खिड़की के बाहर देखना आपको न सिर्फ कम कॉन्फिडेंट दिखाएगा बल्कि आपका ध्यान भी इंटरव्यू लेने वाले के सवाल से भटका देगा।

अपनी स्किल्स के बारे में बताएं-
इधर उधर की बातों की बजाए यदि आप अपनी स्किल्स और आप कैसे उनसे कंपनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं इस बारे में ज्यादा बोलें। हर कंपनी एक ऐसा कर्मचारी ढूंढती है जो उनके लिए ज्यादा से ज्यादा फायदा बना सके।

कहीं आप कन्फ्यूज तो नहीं हो रहे-
किसी भी इंटरव्यू के दौरान आपका संतुलित रहना और जो पूछा जाए वही जवाब देना यह दिखाता है कि आप कितने होशपूर्ण हैं। यह पूछे जाने पर कि “आपने किस डाटाबेस पर काम किया है?” डाटाबेस का नाम उसके वर्जन और डिटेल के साथ बताइए, बजाए यह बताने के, कि वह किस प्रकार का डाटाबेस था।

गुगली बॉल को सही तरीके से खेलें-
हर इंटरव्यू में एक गुगली सवाल जरूर होता है जो कई बार आपको घुमा देने और आपका सेंस ऑफ ह्यूमर जांचने के लिए पूछा जाता है। ऐसी हालत में ‘मुझे नहीं पता है’ यह कहने की बजाए जल्दी से सोच करा इसका एक मजेदार और संतुष्टिजनक जवाब दें। एक बार आपने सही शुरूआत की तो इसे जारी रखना आसान होता है।

अपनी पहली कंपनी की बुराई नहीं करें-
किसी भी इंटरव्यू लेने वाले के सामने अपनी पहली कंपनी की बुराई करना या अपने बॉस को कोसना बिलकुल भी अच्छा विचार नहीं है। इंटरव्यू एक ऐसा मौका है जब आपको जॉब से पहले आपको अपने इंटरव्यूर को जीतना होता है।

पॉलिटिकल बातें नहीं करें-
फाइनल ऑफर मिलने से पहले रिलोकेट करने, ट्रांसपोर्ट का तरीका और यात्रा करने का सही वक्त जैसी बातें नहीं करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 5, 2016 8:40 am

सबरंग