December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

इन तरीकों से जगा सकते हैं अपना खोया हुआ आत्मविश्वास

हालांकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि परेशानी कितनी बड़ी है। किसी भी शख्स को ऐसे हालात में अपनी बुद्धिमत्ता को बनाए रखना चाहिए और आत्मविश्वास को बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए।

इन तरीकों से जगाएं अपनेा आत्मविश्वास।

जिंदगी में कई बार ऐसी परिस्थितियां सामने आती हैं जिनकी वजह से आपका आत्म सम्मान डगमगा जाता है और इसका प्रभाव आपके मनोबल पर बखूबी पड़ता है। हालांकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि परेशानी कितनी बड़ी है। किसी भी शख्स को ऐसे हालात में अपनी बुद्धिमत्ता को बनाए रखना चाहिए और आत्मविश्वास को बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप किसी भी बुरी परिस्थिति में अपने आत्मविश्वास को डगमगाने से बचा सकते हैं।

केयरफ्री एटीट्यूड बनाएं रखें- एक सीधा पॉस्चर और चेहरे पर हंसी दिन की शुरुआत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अगर आप अंदर से मजबूत नहीं भी हैं तब भी दूसरों के सामने इस तरह बर्ताव करें कि आप बहुत मजबूत हैं। लोगों की मदद करें। हमेशा केयरफ्री और कॉन्फिडेंट दिखने वाले कपड़े पहनें। सामने वाले से बात करते समय उसकी आंखों में देखें। ऐसे दिखाएं कि दुनियां आपके बारे में क्या कहती है उससे आपके ऊपर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

खुद की प्रशंसा करें- हर सुबह शीशे के सामने खड़े होकर अपने बारे में अच्छी चीजों को याद करें। अच्छे कपड़े पहनें और खुद को रोजाना बेहतरीन तरीके से पेश करें। अपने बारे में बेकार चीजों को ना सोचें और खुद को हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण रखें।

अपनी ताकत को लिखें- हो सकता है कि आपकी जिंदगी में सफलता से ज्यादा असफलता रही हों। यह हर किसी के साथ होता है। अपनी ताकत को लिस्ट करें और जब भी आपको बुरा लगे उनके पास जरूर जाएं।

अपनी संगति डिसाइड करें- आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपके आस-पास मौजूद लोगों का सबसे बड़ा हाथ होता है। इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आपके पास अच्छी संगति के लोग हों जो ना केवल आपको समझते हों बल्कि जब आप बुरे दौर से गुजरें तो वो आपकी मदद करें। ऐसे लोग आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करते हैं। वो आपमें छुपे गुण की सराहना करते हैं।

अपने लिए समय निकालें- रोजाना ना सही लेकिन हफ्ते में चार-पांच मिनट का समय खुद के लिए निकालें। अकेले रहने से आप अपनी कुछ काबिलियतों के बारे में समझ सकेंगे। यह बुरे वक्त में आपकी काफी मदद करेंगे। खुद को किसी स्पा, सैलून, पढ़ाई के जरिए पैंपर करें।

जानिए दर्शकों को कैसी लगी शाहरुख खान और आलिया भट्ट की ‘डियर ज़िंदगी’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 11:45 am

सबरंग