ताज़ा खबर
 

नाखून काटने से जुड़े ये हैं एटिकेट्स, नहीं पता तो जान लीजिए

यकीन मानिए, नाखून अगर साफ है तो वह आपके लिए प्लस प्वॉइंट होते हैं। मगर गंदे हैं, तो...

पर्सलन ग्रूमिंग किसी की पर्सलैनिटी में चार चांद लगा सकती है। हेयर कटिंग हो या फिर नेल कटिंग। अच्छा और हेल्दी दिखने के लिए सब जरूरी है। लेकिन लोग इन बारीक चीजों पर ध्यान नहीं देते। वे गलत तरीके नाखून काटते हैं। कभी-कबार इस चक्कर में अपने या दूसरों को चोट भी पहुंचा लेते हैं। आप ऐसा न करें, इसलिए जानिए क्या होते हैं नेल कटिंग और ट्रिमिंग से जुड़े एटिकेट्स।

यकीन मानिए, नाखून अगर साफ है तो वह आपके लिए प्लस प्वॉइंट होते हैं। मगर गंदे हैं, तो वह आपके लिए बड़ी मुश्किल हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि लंबे और गंदे नाखून किसी को नहीं पसंद होते। वे पर्सलैनिटी पर बुरा असर डालते हैं। ऊपर से सबके सामने उन्हें दांतों से काटना या चबाना पाप माना जाता है। नाखून काटने से पहले हाथ और पैर धो लें। गीले होने से नाखून थोड़े मुलायम हो जाएंगे, जिससे आपको उन्हें काटने में दिक्कत नहीं होगी। आप नाखून काटने के लिए नेल कटर के अलावा मैनिक्योर सिसर (कैंची) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन ब्लेड का इस्तेमाल न करें। यह आपको चोट पहुंचा सकता है। साथ ही यह भी देखें कि नेल कटर साफ हैं या नहीं।

नाखून काटने के दौरान छोटे कट्स लगाने की कोशिश करें। एक बार में पूरा नाखून उड़ाने के चक्कर में आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लिहाजा सावधानी के साथ कट्स लगाएं। नाखून कटने के बाद काम खत्म नहीं हुआ। अब बारी आती है फाइलिंग की। मने आड़े-तिरछे नाखूनों को बराबर करना, जिसे आप फाइलर की मदद से कर सकते हैं।

रोडनी कटलर न्यू यॉर्क और मियामी में कटलर सलून चलाती हैं। नाखून काटने और उन्हें ट्रिम करने के बारे में वह बताती हैं कि इन्हें कहां नहीं काटना चाहिए। उनके मुताबिक बिस्तर पर, बच्चों के आसपास, डिनर टेबल या खाने से सटकर, दोस्तों के यहां और रेस्त्रां में बैठे होने के दौरान यह काम नहीं करना चाहिए। यह गंदगी फैलाने के साथ आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.