ताज़ा खबर
 

गर्मी में धूप के वार से बचाएं अपनी त्वचा, इन टिप्स को फॉलो कर चुनें अपने लिए सही सनस्क्रीन लोशन

गर्मी बढ़ते ही आप अपनी स्किन को धूप से बचाने के लिए कई तरह की सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करके होंगे लेकिन आपको अपनी स्किन के हिसाब से सही लोशन चुनना जरूरी है।

गर्मी बढ़ते ही आप अपनी स्किन को धूप से बचाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। कुछ आयुर्वेदिक तरीकों से अपनी त्वचा को सनबर्न से बचाते हैं, तो कुछ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपको अपनी स्किन और मौसम के हिसाब से कौन सी सनस्क्रीन इस्तेमाल करनी चाहिए। आइए जानते हैं उसके बारे में।

कैसे हो सनस्क्रीन लोशन- ध्यान रखें आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपनी त्वचा को बचाने के लिए कर रहे हैं इसलिए हमेशा ही फाइन क्वालिटी की सनस्क्रीनका इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई तरह के सनब्लॉक क्रीम लेने से बेहतर है आप अपने चेहरे के लिए कोई लाइट वेट मिस्ट स्प्रे लें। वहीं अपनी बॉडी की त्वचा के लिए आप थिक सनब्लॉक क्रीम इस्तेमाल करें। अमूमन सभी भारतीय लोगों की स्किन की बात करें, तो जिन सनस्क्रीन में SPF की मात्रा 20 to 35 होती है वह सबसे सूटेबल होती है। वहीं SPF 30 की सनस्क्रीन उन लोगों के लिए सूटेबल है जिनकी स्किन फेयर कम्प्लेक्शन वाली होती है। वहीं डार्क कम्प्लेक्शन वाली स्किन के लिए SPF 20 की सनस्क्रीन बेस्ट होती है।

मौसम- आपको अपने आस-पास के मौसम को ध्यान में रखकर भी सनस्क्रीन खरीदनी चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आप तटीय इलाके में रहते हैं या गर्मियों में बीच पर जा रहे हैं तो आपको वे सनस्क्रीन लेनी चाहिए जिनमें SPF की मात्रा 30 से 50 हो। ऐसा इसलिए क्योंकि बीच पर गर्मियों के समय धूप काफी ज्यादा लगती है और तटीय इलाकों अमूमन धूप ज्यादा निकलती है। वहीं अगर आप तैराकी के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि आप उन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जो वॉटर-प्रूफ हों। ये वॉटर प्रूफ क्रीम अपकी त्वचा को धूप के साथ-साथ स्विमिंग पूल के केमिकल वाले पानी या फिर बीच पर तैराकी करते समय खारे पानी से बचाएगी। अमूमन ये क्रीम 40  से 80 मिनट तक पानी से आपकी स्किन को बचाएं रखती हैं।

इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आपके त्वचा को किस तरह की क्रीम से एलर्जी है। अगल-अगल सनस्क्रीन को इस्तेमाल करके देखें और फिर उसे चुनें जो आपकी स्किन को सूट करती हो।

 

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग