June 23, 2017

ताज़ा खबर
 

देर रात तक जागने की आदत है तो हो जाएं सावधान, आपको जूझना पड़ सकता है इन परेशानियों से

जानिए देर रात तक जागने से आपको दिनभर किन-किन परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो।

अगर आपको देर रात तक जागने की आदत है तो बेहतर यही होगा कि आप उसे बदल लें। देर रात तक जागने से न सिर्फ आपके स्वास्थ पर असर पड़ता है बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ आपके काम पर भी उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं देर रात तक जागने से आपको किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

चिड़चिड़ापन- इंसान के लिए 6 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होती है। वहीं रात की नींद, दिन की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है। अगर आप सही नींद नहीं लेते हैं तो आपमें जबरदस्त चिड़चिड़ापन आ सकता है जिससे आप पूरा दिन परेशान रहेंगे। इसके अलावा यह चिड़चिड़ापन इतना ज्यादा बढ़ सकता है कि आप छोटी-छोटी बातों पर परेशान होने लगेंगे और हर किसी से झगड़ते फिरेंगे।

ज्याद कॉफी मतलब सेहत को ज्यादा नुकसान- गर्मियों में आपको वे ड्रिंक्स लेने से बचना चाहिेए जिनमें कैफीन ज्यादा होता है। वहीं कॉफी में कैफीन ज्यादा मात्रा में होता है लेकिन इसका इस्तेमाल नींद भगाने के लिए भी किया जाता है। देर रात तक जागने से न ही आप कॉफी की मदद से अपने नींद भगा पाएंगे बल्कि उल्टा कैफीन की ज्यादा मात्रा का सेवन कर बैठेंगे जो आपके स्वास्थ्य के लिए खासकर गर्मियों में हानीकारक होता है।

एकाग्रता- सही या पूरी नींद  नहीं लेने से आपका ध्यान खराब होता है जिसका सीधा असर आपके काम पर भी पड़ता है। देर रात तक जागने के बाद आपको ऑफिस में काम करने में परेशानी होगी क्योंकि ऑफिस में आप काम करने के बजाए नींद से ही जूझते रहेंगे। ऐसे में बेहतर यही होगा कि अपने ऑफिस जाने से एक रात पहले आप सही से नींद लें ताकि आप अपने काम के बीच में न सो जाएं।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 10, 2017 11:08 am

  1. No Comments.
सबरंग