April 28, 2017

ताज़ा खबर

 

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

सर्दियों के दौरान बाहर चलन वाली हवा के कारण त्वचा खुश्क हो जाती है। हम सभी को हर मौसम में अपनी त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है।

सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल

बाजार में कॉस्मेटिक और क्रीम बहुत ही मंंहगे मिलते है और लेकिन क्या आप जानते है कि घरेलू नूस्खों से भी आप मॉइस्चराइज़ स्कीन पा सकते हैं। सर्दियों में ज्यादातर लोगों को रूखी त्वचा की समस्या का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में त्वचा में नमी कम होने की वजह से त्वचा रूखी हो जाती है। क्या आप जानते है कि घर पर ग्सिलीन, शहद और दूध जैसे कई नैचूरल मॉइस्चराइज़र मौजूद होते हैं जिनके सीधे इस्तेमाल से हम रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

रूखी त्वचा, त्वचा में जलन और फटी त्वचा में इनके इस्तेमाल से जल्दी से जल्दी किया जा सकता है। सर्दियों के दौरान बाहर चलन वाली हवा के कारण त्वचा खुश्क हो जाती है। हम सभी को हर मौसम में अपनी त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों के दौरान रूखी त्वचा की समस्या की वजह से त्वचा फटने लगती है और त्वचा अस्वस्थ दिखाई देने लगती है। ज्यादा दिनों तक रूखी त्वचा की देखरेख न करने से कई बार समस्या बढ़ जाती है। देखभाल न करने की वजह से रूखी त्वचा में से खून भी आ सकता है। सर्दियों में एक बात और ध्यान रखे और वह है सही खान—पान होना। आइए जानते हैं कि सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें।

सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल से जुड़े नुस्खे:

1. सर्दियों में अच्छी डाइट लें, अपने खाने में फल और फलों का जूस शामिल करें।
2. चेहरे, होंठों और हाथ—पैरों में पेट्रोलियम जैली लगाए।
3. गर्म पानी से न नहाए, गर्म पानी त्वचा की नमी सोख लेता है जिसकी वजह से त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए कोशिश करें की ज्यादा देर तक गर्म पानी से न नहाए।
4. सर्दी में फटे होठों की समस्या आम है। होठों पर पेट्रोलियम जैली लगाए। फटे होठों की देखभाल के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
5.रूखी त्वचा सर्दियों में बड़ी समस्या है इसलिए नैचूरल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।
6. शरीर को कपड़ों से कवर रखने की कोशिश करें। ठंडी हवा में त्वचा को खुला न रखें।
7. ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्टस का इस्तेमाल न करें। सर्दियों में मेकअप और बाल की स्टाइलिंग प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल न करें।
8. सर्दियों में मक्खन, तेल ग्लिसरीन जैसे नैचूरल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। केमिकल युक्त मॉइस्चराइज़र के चुनाव से बचें।
9. अपनी डाइट में विटामिन ए और विटामिन ई वाले खाद्य पदार्थ शामिल करने की कोशिश करें।
10. सर्दियों में हाइड्रेड रहे। इसके लिए जूस आदि का सेवन करें।

एंटरटेनमेंट जगत से जुड़ी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

बिग बॉस 10, 2 जनवरी 2017: रोहन और लोपा में हुई लड़ाई, एक बार फिर घर से बाहर गए स्वामी ओम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on January 3, 2017 4:16 pm

  1. No Comments.

सबरंग