ताज़ा खबर
 

जानिए क्यों होते हैं पीठ पर मुहांसे, इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

पीठ के मुहांसे आमतैर पर पौष्टिकता की कमी, अधिक मात्रा में मिर्च मसालों के सेवन से और मानसिक तनाव की वजह से होता है।
चेहरों की ही तरह पीठ पर भी मुहांसे होना एक बड़ी समस्या है

चेहरों पर मुहांसों की समस्या आम है। चेहरों की ही तरह पीठ पर भी मुहांसे होना एक बड़ी समस्या है। पीठ के मुहासें को बैक्ने कहा जाता है। आमतौर पर यह दिखाई नहीं देते लेकिन गर्मी के दिनों में जब पसीना और धूल मिट्टी हमारे शरीर पर पड़ते हैं तब ये मुहांसे भयानक दिखने लगते हैं। पीठ के मुहांसों की समस्या सबसे ज्यादा महिलाओं में देखी जाती है। एक सर्वे के मुताबिक बीस की उम्र में 50 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत पुरुष इस समस्या से पीड़ित होते हैं। आज हम आपको पीठ के मुहांसों से निपटने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आप इस समस्या से पूर्णतः छुटकारा पा सकते हैं।

पीठ के मुहांसे आमतैर पर पौष्टिकता की कमी, अधिक मात्रा में मिर्च मसालों के सेवन से और मानसिक तनाव की वजह से होता है। इसके अलावा गर्भावस्था और मासिक धर्म में जब शरीर में हार्मोंस में बदलाव आते हैं, ऐसी अवस्था में भी पीठ पर मुहांसों की समस्या दस्तक देती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय सबसे ज्यादा कारगर होते हैं। पीठ के मुहांसों को जड़ से खत्म करने के लिए जौ का चूर्ण काफी फायदेमंद है। जौ के आटे को पकाकर उसमें शहद मिला लें। ठंडा होने के बाद इसे पीठ पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में गर्म पानी से इसे धो लें।

एक कटोरे में एलोवेरा का पेस्ट लें और इसमें टमाटर के गूदे मिला लें। इस पेस्ट को मुहांसों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से अपनी पीठ साफ कर लें। इसके अलावा तुलसी और पुदीना के पत्तों से भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। एक कटोरे में इन पत्तों का रस निकालकर इसमें थोड़ी सी हल्दी और मुल्तानी मिट्टी मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपनी पीठ पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में नरम पानी से पीठ को साफ कर लें। इसके साथ-साथ खाने में अधिक से अधिक फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें और पानी अधिक से अधिक मात्रा में पियें। इन सारे उपायों से आप शीघ्र ही पीठ के मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.