ताज़ा खबर
 

चेहरे पर लगाइए मकई के आटे का फेस पैक, दाग-धब्बों का होगा सफाया, दमकने लगेगी त्वचा

ऐसे लोग जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनके स्किन के छिद्र काफी बड़े होते हैं। ऐसे में मक्के के आटे का प्रयोग सबसे बेहतर विकल्प होता है।
मक्के का आटा तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट होता है।

मक्के का आटा तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट होता है। ऐसे लोग जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनके स्किन के छिद्र काफी बड़े होते हैं और सेबेकियस ग्रंथियां काफी सक्रिय होती हैं। ऐसे में मक्के के आटे का प्रयोग सबसे बेहतर विकल्प होता है। इसके अलावा भी त्वचा की कई सारी समस्याओं का निदान कॉर्न स्टॉर्च यानी कि मक्के के आटे से संभव है। तो चलिए हम आपको त्वचा के लिए मक्के के आटे के बारे में बताते हैं-

सनबर्न में – एक चम्मच दही में एक चम्मच मकई का आटा मिलाकर मास्क बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इसके बाद त्वचा पर हल्क से थपथपाते हुए ऑलिव ऑयल लगाएं। रोज ये मास्क लगाने से सनबर्न से बचाव होता है और टैनिंग की समस्या खत्म हो जाती है।

ब्लैक हेड्स हटाए – एक चम्मच सिरके में एक चम्मच कॉर्नस्टॉर्च लें और दोनों को आपस में अच्छी तरह मिला लें। अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और किसी पुराने टूथब्रश से हल्के-हल्के रगड़ें। फिर 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में साफ पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार इसे लगाएं।

ग्लोइंग स्किन के लिए – एक चम्मच दूध और कॉरनस्टॉर्च को आपसे में लुग्दी की तरह मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें। त्वचा को मॉस्चराइज करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा निखरेगी और सुंदर बनेगी।

दाग-धब्बे हटाने में – एक चम्मच मकई का आटा, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच नींबू लेकर आप में मिला लें। अब चेहरे को साफ पानी से धोकर इस मिश्रण को लगाएं। 15 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस मिश्रण को लगाने से चेहरे से दाग-धब्बे कम हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.