ताज़ा खबर
 

सोने से पहले अपनाएंगी ये उपाय तो सुबह मिलेगी दमकती त्वचा

चेहरे की डेड स्किन्स को रिपेयर करने के लिए रात का समय सबसे बेहतर होता है। ऐसे में अपनी त्वचा पर रात के समय किए गए कुछ ट्रीटमेंट आपको बेहतर परिणाम दे सकते हैं।
रात को जब आप सोने जा रही हों तो आपको यह जरूर सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का मेकअप न लगा हो।

त्वचा की खूबसूरती के लिए हम कई तरह के तरीके अपनाते हैं। तमाम तरह के कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करके या फिर मेकअप करके खूबसूरत दिखना आसान है, लेकिन अगर आप त्वचा की खूबसूरती का स्थायी समाधान चाहती हैं तो आपको रात को सोने से पहले अपनी त्वचा को एक खास ट्रीटमेंट देने की जरूरत है। जिसके बाद सुबह आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक दिखाई देने लगेगी। चेहरे की डेड स्किन्स को रिपेयर करने के लिए रात का समय सबसे बेहतर होता है। ऐसे में अपनी त्वचा पर रात के समय किए गए कुछ ट्रीटमेंट आपको बेहतर परिणाम दे सकते हैं।

रात को जब आप सोने जा रही हों तो आपको यह जरूर सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का मेकअप न लगा हो। मेकअप की वजह से त्वचा के रोमछिद्रों के बंद हो जाने को कारण स्किन को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है, जो बाद में इंफेक्शन का भी कारण बन जाती है। इसलिए जरूरी है कि सोने से पहले आप अपने मेकअप उतार लें। इसके लिए आप किसी अच्छे मेकअप रिमूविंग पैड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेकअप रिमूव करने के बाद भी चेहरा अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता। ऐसे में आप अपने चेहरे के हिसाब से अच्छे क्लीनजर का प्रयोग करके अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं। यह चेहरे की गहराई से सफाई करने में तथा चेहरे से तेल और गंदगी को हटाने में आपकी मदद करता है।

इसके बाद चेहरे पर हल्का सा नाईट क्रीम लगा लेने से चेहरे की डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करने में काफी मदद मिलती है। हमारी आंखों के नीचे की स्किन शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है। इसलिए इसे विशेष देखभाल की जरूरत होती है। रात को सोने से पहले आखों के नीचे आई क्रीम लगाने से वहां नमी बरकरार रहती है जिसकी वजह से झुर्रियों या फिर डार्क सर्कल्स के होने का खतरा नहीं होता। इसके अलावा आप अपने चेहरे के हिसाब से फेस मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं। यह चेहरे को कोमल बनाए रखता है। इन सबके अलावा अच्छी और पर्याप्त नींद भी चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए बहुत जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग