ताज़ा खबर
 

सनबर्न ट्रीटमेंट के ऐसे घरेलू नुस्खो के बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा

Skin Sunburn and Sun Tan Tips in Hindi: इन घरेलू नुस्खो को आजमाकर आप सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

गर्मी का मौसम आते ही लोगों के लिए त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। तेज धूप न सिर्फ स्किन को डेमेज करती है बल्कि उसके रंग पर भी असर करती है। ऐसी ही एक त्वचा संबंधी समस्या जिससे लोग गर्मियों में जूझते हैं वह है सनबर्न। सनबर्न की समस्या न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों को भी जूझना पड़ता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनसे आप अपने सनबर्न को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन नुस्खो के बारे में।

बेकिंग सोडा- आपमें से शायद ही कुछ लोग इस बात से वाकिफ होंगे की बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप सनबर्न के ट्रीटमेंट के लिए कर सकते हैं। यह काफी आसान तरीका भी है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बाथ टब में पानी भरें और उसमें एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं। पानी में 15 मिनट तक बैठकर रिलैक्स करें। वहीं जब तक सनबर्न ठीक नहीं होते, तब तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।

एलोवीरा- त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करने के लिए एलोवीरा एक कारगर तत्व है जो सनबर्न ठीक करने में भी काफी मददगार होता है। इसके लिए सबसे पहले एलोवीरा का गूदा निकालकर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडे हो चुके गूदे को स्किन के जले हुए हिस्से पर लगाएं और दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

एप्पल साइडर सिरका- सनबर्न ट्रीटमेंट के लिए यह भी एक कारगर नुस्खा है। इसके इस्तेमाल के लिए बाथ टब में एक कप एप्पल साइडर सिरका मिला लें। तैयार हुए पानी के मिश्रण में आधे घंटे के लिए बैठें। सनबर्न ठीक होने तक रोज इस प्रक्रिया को दोहराएं। इन नुस्खो को आजमाकर आप आसानी से अपनी सनबर्न का ट्रीटमेंट कर सकते हैं। न ही इनमें आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत होगी और न ही पार्लर या डॉक्टर्स के पास समय बर्बाद करने की।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग