ताज़ा खबर
 

चावल के पानी से दमक उठेगी त्वचा की रंगत, बाल भी होंगे मजबूत

मांड जितना सेहत के लिए लाभदायक होता है उतना ही यह त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है।
चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर झुर्रियों तक को खत्म करनें में मांड काफी लाभकारी है।

कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर का महत्वपूर्ण स्रोत चावल के फायदों के बारे में तो आप खूब जानते होंगे, लेकिन उबले चावल के पानी के फायदे क्या हैं, इस पर कभी गौर किया है।उबले चावल के पानी को मांड कहा जाता है। मांड का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभदायक होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मांड जितना सेहत के लिए लाभदायक होता है उतना ही यह त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। त्वचा संबंधी समस्याओं या फिर सौंदर्य बढ़ाने के लिए यह घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। चावल को पकाते समय उसके पानी को अलग कर आप उसका उपयोग विभिन्न सौंदर्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में कर सकते हैं।

त्वचा में नमी को बरकरार रखने के लिए आवश्यक सभी तत्व मांड यानी कि पके चावल के पानी में मौजूद होते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर झुर्रियों तक को खत्म करनें में मांड काफी लाभकारी है। इसके उपयोग से त्वचा पर कुदरती कसावट आती है और चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती हैं। इतना ही नहीं, चेहरे पर ग्लो यानी कि चमक बढ़ाने के लिए भी मांड काफी उपयोगी है। जब भी आप चावल पकाते हैं तो पकाने से पहले उसे भिगोकर रख दें। लगभग आधे घंटे बाद तक उसके सभी पोषक तत्व मांड में घुल चुके होते हैं। अब चावल को गैस पर पका लें। चावल पक जाने के बाद उसका मांड चावल से अलग कर लें। कुछ देर ठंडा कर लेने के बाद इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

मांड से लगभग 10 मिनट तक चेहरे का मसाज करने के बाद उसी से अपना चेहरा भी धोवें। ऐसा करने के तुरंत बाद से ही आपको अपने चेहरे में अंतर महसूस होना शुरू हो जाएगा। सिर्फ चेहरा ही नहीं, बालों की खूबसूरती के लिए भी मांड काफी उपयोगी है। बालों में चमक लाने के लिए या फिर बालों को टूटने से बचाने के लिए मांड को उपयोग किया जा सकता है। चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में उसे शैंपू से धो लें। इससे बालों के पतले और बेजान होने की समस्या से काफी राहत मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग