ताज़ा खबर
 

लहसुन के इस्तेमाल से दूर होंगे चेहरे के पिंपल्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Beauty Benefits Of Garlic: लहसुन से कई तरह के ऐसे नुस्खे तैयार किए जा सकते हैं जो त्वचा से मुहांसे दूर करने में बहुत लाभकारी होते हैं।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर।

त्वचा के तैलीय ग्रंथियों द्वारा अधिक तेल का स्राव होने से त्वचा पर पिंपल्स निकल आते हैं। ऐसे में जहां चेहरे की सुंदरता प्रभावित होती है वहीं यह काफी तकलीफ देने वाला भी होता है। इससे निजात पाने के लिए तमाम तरह के कास्मेटिक्स आदि बाजार में उपलब्ध होते हैं लेकिन ऐसी समस्याओं का प्राकृतिक उपचार करना ही ज्यादा बेहतर होता है। पिंपल्स के भी तमाम प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं। अनेक घरेलू तरीकों से चेहरे पर से मुहांसों को खत्म किया जा सकता है। इन्हीं तरीकों में से एक लहसुन भी है। त्वचा की सेहत के लिए जरूरी होता है कि नसों में बहने वाला खून बिल्कुल साफ हो। लहसुन खून को साफ करने में बहुत उपयोगी है। इसलिए इसका नियमित सेवन त्वचा की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

लहसुन से आप घर पर ही कई तरह के ऐसे नुस्खे तैयार कर सकते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो। आज हम आपको उन नुस्खों को तैयार करने की ही विधि के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. पपीता और लहसुन – कच्चे लहसुन और पपीता का पेस्ट मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर तीस मिनट तक यूं ही रहने दें। इससे निश्चित रूप से चेहरे पर मुहांसों का खात्मा हो जाता है।

2. लहसुन और हल्दी – कच्चा लहसुन का पेस्ट और कच्चा हल्दी को कूचकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में 2-3 बूंद नारियल का तेल मिला लें। यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे तक यूं ही रहने दें।

3. लहसुन और एलोवेरा – एलोवेरा के त्वचा संबंधी फायदों के बारे में सब जानते हैं। 3-5 लहसुन का रस निकालकर दो चम्मच ताजा एलोवेरा जूस के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण से चेहरे पर हल्का-हल्का मसाज करें। 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दुहराएं।

4. दही और लहसुन – दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड मृत कोशिकाओं को चेहरे से हटाने में मदद करता है। इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले 4 लहसुन को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 चम्मच दही मिलाएं। मिश्रण को चेहरे पर प्रभावित जगहों पर लगाएं। सूखने के लिए छोड़ दें, बाद में पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.