ताज़ा खबर
 

छुट्टियां मनाने पहाड़ी-समुद्री इलाकों में जा रहे हैं, स्किन केयर के लिए फॉलो करें शहनाज हुसैन की स्पेशल टिप्स

गर्मियों की छुट्टियों में ठंडे पहाड़ों और समुद्री तटों पर घूमने-फिरने का आनंद जरूर लें, लेकिन इन मौकों पर सौंदर्य के लिहाज से जागरुक रहना भी जरूरी है।
Author May 3, 2017 09:52 am
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

गर्मियों की छुट्टियों में ठंडे पहाड़ों और समुद्री तटों पर घूमने-फिरने का आनंद जरूर लें, लेकिन इन मौकों पर सौंदर्य के लिहाज से जागरुक रहना भी जरूरी है, क्योंकि समुद्री तटों तथा पहाड़ों की बर्फ के पारदर्शी सतहों पर सूर्य की किरणें मैदानी इलाकों के बजाय ज्यादा तेज होती हैं, जिससे त्वचा में जलन, कालापन, सनबर्न व मुहांसों जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि रेतीले समुद्री तटों तथा बर्फीले क्षेत्रों में गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणों की वजह से साफ सुथरी त्वचा को कील मुंहासों की समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है।

उनका कहना है कि छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान की प्रभावी रोकथाम के उपाय करने चाहिए, ताकि सौंदर्य के हिसाब से छुट्टियां दुखद अनुभव की यादगार न बनने पाएं। समुद्री पानी से नहाने से आपके बाल निर्जीव तथा उलझ सकते हैं। समुद्री पानी में नहाते समय सिर को कैप से ढकने से बालों को सूर्य की गर्मी तथा खारे पानी के नुकसान से प्रभावी तरीके से बचाया जा सकता है। समुद्र में नहाने से पहले अपने बालों को सामान्य ताजे पानी से अच्छी तरह धोइए। बालों के छिद्र खुले होते हैं तथा बालों को धोने के बाद समुद्र में नहाने से बालों को नुकसान नहीं होगा, क्योंकि बाल समुद्री पानी को कतई नहीं सोखेंगे। वह पहले ही ताजे पानी को सोख चुके होते हैं। समुद्री पानी में नहाने के बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धो डालिए तथा शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग कीजिए।

ये उपाय अपनाएं

-धूप में जाने से 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन का लेप जरूर कर लें।

-संवेदनशील तथा सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 या ज्यादा एसपीएफ सनस्क्रीन का उपयोग करें

-गर्मियों में छुट्टियों के दौरान मॉइस्चराइजर, रिहाइडरेंट, क्लींजर हेड क्रीम तथा होठों का वाम साथ रखना कतई न भूलें

-गर्मियों की छुट्टियों के दौरान तैलीय त्वचा को चमकाने तथा छिद्रों को साफ करने के लिए स्क्रब का अधिकतम उपयोग कीजिए

-समुद्री तट पर खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धोएं

-सनबर्न के प्रभाव को कम करने के लिए चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश करके इसे कुछ समय तक छोड़ दें

-यदि आपकी तैलीय त्वचा है तथा आप गर्मियों में आद्र्रता भरे मौसम में सफर कर रहे हैं तो टिशू पेपर, टेल्कम पाउडर तथा डिओडुरेंट अपने साथ जरूर रखें।

-बालों को सूर्य की किरणों, हवा के झोंको तथा धूल मिट्टी से बचाने के लिए स्कार्फ का उपयोग करें

-तैलीय बालों के लिए गर्म पानी में टी बैग डुबोइए। टी बैग को हटाकर बाकी बचे पानी को ठंडा होने दीजिए तथा बाद में इसमें नींबू जूस मिलाकर बालों को साफ कीजिए। इससे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग