ताज़ा खबर
 

त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है धनिए का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

इसमें पर्याप्त मात्रा में फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।
धनिये का पत्ता तैलीय और सुगंध के गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ एक बेहतरीन एंटी-सेप्टिक भी होता है।

धनिये का इस्तेमाल हमारे घरों में कई सारे कामों में किया जाता है। सब्जी बनाने में, चटनी बनाने में, सलाद आदि में धनियेके इस्तेमाल के बारे में तो आपने सुना ही होगा, आज हम आपको इसके त्वचा की बेहतरी के लिए इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं। धनिये का पत्ता तैलीय और सुगंध के गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ एक बेहतरीन एंटी-सेप्टिक भी होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। यह त्वचा की प्रत्यास्थता बरकरार रख बढ़ती उम्र की वजह से आने वाली झुर्रियों से उसकी रक्षा करता है। एनीमिया की वजह से हमारी त्वचा का रंग काफी फीका पड़ जाता है। ऐसे में धनिये का प्रयोग एनीमिया के उपचार के लिए भी किया जाता है।

धनिये का इस्तेमाल कर कई तरह के ऐसे नुस्खे तैयार किए जा सकते हैं जो त्वचा को हर तरह से सुरक्षा देते हुए खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। आइए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में आपको जानकारी देते हैं –

1. धनिया और एलोवेरा – धनिया और ताजा एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह बढ़ती उम्र की वजह से चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को आने से रोकते हैं।

2. धनिया और नींबू – हरा धनिया और नींबू के जूस का संयोजन मुहांसों और झाइयों के लिए रामबाण इलाज हैं। दोनों का मिश्रण झाइयों या फिर मुहांसों पर लगाने से काफी लाभ मिलता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को रिमूव करने का काम करता है

3. धनिये का फेस पैक – धनिये को पीसकर उसमें नींबू का जूस, शहद, दूध मिलाकर बनाए गए फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे पर चमक लाने का बेहतरीन उपाय है।

4. धनिया, चावल और दही – धनिया, चावल और दही का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरा हमेशा ताजगी से भरपूर रहता है। यह चेहरे की मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे वो हमेशा ताजगी महसूस करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.