December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

सर्दियों में इस तरह से करें त्वचा की देखभाल, मुहासों से मिलेगी निजात

चेहरे के मुहांसे और पिंपल्स दूर करने के लिए लड़कियां न जाने कितने तरीके अपनाती है। वह अपनी स्किन पर तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती है, जिसका ज्यादा कोई असर दिखाई नहीं पड़ता।

Author नई दिल्ली | November 26, 2016 09:44 am

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए इस मौसम में अपनी त्वचा की खास देखभाल करें, ताकि आपकी त्वचा में नमी और निखार बरकरार रहें। लक्मे सैलून की राष्ट्रीय विशेषज्ञ (नाखून व त्वचा) दिशा मेहर के सुझावों को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपनी त्वचा को मुलायम व निखरा बनाए रख सकते हैं :

अगर आपके चेहरे पर महीन रेखायें नजर आती हैं और त्वचा रूखी लगती है तो आपके लिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हाइट टी स्किन ट्रीटमेंट के जरिए आपकी त्वचा में जरूरी नमी फिर से आ सकती है। अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर भी जरूर लगाएं।

मौसम बदलने से त्वचा लाल पड़ जाती है और इसमें कुछ सूजन भी हो सकती है, इसलिए सावधानी से सौंदर्य उत्पादों का चुनाव करें व मॉइस्चराइजर रोज लगाएं।

त्वचा बेजान मालूम पड़ने या चमक खोने का मतलब इसका एसिड मेंटल प्रभावित होना है। त्वचा में नमी और तेल की कमी इसका प्रमुख कारण है। सोने से पहले पोषक तत्वों से भरपूर आर्गन तेल से मालिश जरूर करें। यह त्वचा में आवश्यक कोलेजन स्तर को बनाए रखने में मददगार है।

सर्दियों के दौरान एड़ी फटना एक आम समस्या है। नंगे पैर नहीं चले। मॉइस्चराइजर, तेल या एड़ी फटने की विशेष क्रीम लगाएं और मोजे पहनें।

चेहरे के मुहांसे और पिंपल्स दूर करने के लिए लड़कियां न जाने कितने तरीके अपनाती है। वह अपनी स्किन पर तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती है, जिसका ज्यादा कोई असर दिखाई नहीं पड़ता। मुंहासों को हाथ न लगाएं और फोड़े नहीं। यह इन्हें दूर करने का आसान तरीका दिखता है। परन्तु ऐसा करने से समस्या बढ़ जाती है और इससे मुंहासों के दाग पड़ जाते हैं। इसके अलावा मुंहासों को फोड़ने से जलन होती है और खून भी निकलता है। क्या आप ऐसा चाहते हैं अगर नहीं तो आप इन्हें हाथ न लगाएं। बल्कि ये उपाय करें। ये वास्तव में बहुत अच्छे से काम करते हैं। धैर्य रखें और मुंहासों को जल्दी दूर करने के लिए इन उपायों को अपनाएं।

इनमें से अधिकांश उपाय मुंहासे को सुखा देते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अधिक सूखने से यह भाग लाल और पपड़ीदार हो जाता है। अत: सीमित मात्रा में इन उपायों को अपनाएं. आइए इन उपायों के बारे में जानें।

टी ट्री ऑयल: यह निश्चित रूप से मुंहासों और फुंसियों को दूर करने का उत्तम तरीका है. इससे हमें रातों रात परिणाम दिखाई दिए। जब आप इसका उपयोग करेंगे तो थोड़ी जलन महसूस होगी हालांकि इसका अर्थ यह है कि यह अपना काम कर रहा है।

टूथपेस्ट: यह एक अन्य आश्चर्यजनक उपचार है। टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो मुंहासे को सुखाने में सहायक होता है। हमने व्यक्तिगत तौर पर भी इसका उपयोग करके देखा है।

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेती है और रातों रात मुंहासे को सुखा देती है। मुंहासों को दूर करने के लिए आप इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

एलोवेरा: जेल: एलोवेरा जेल मुंहासों से आराम दिलाता है और सूजन को काफी हद तक कम करता है। अत: मुंहासों पर एलोवेरा जेल लगाकर रात भर छोड़ दें और आप देखेंगे कि सुबह यह गायब हो गया है।

‘डियर ज़िंदगी’ मूवी रिव्यू: कमज़ोर कड़ी है फिल्म की कहानी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 9:42 am

सबरंग