December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

वैज्ञानिकों ने बनाया वीयरेबल टैटू, पसीने से बता देगा आपने कितनी पी है

बायोसेंसर कंपोनेंट एक केमिकल को रिलीज करता है जो टैटू के नीचे की स्किन पर नजर बनाए रखता है। वहीं दूसरा केमिकल पसीने में मौजूद इलेक्ट्रिक करंट के बदलाव को सेंस कर लेता है जिसकी मदद से आपके शरीर में मौजूद अल्कोहल की मात्रा का पता चल जाता है।

अब टैटू बताएगा आपने कितनी पी हुई है। Image Source: Indian Express

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टैटू बनाया है जिसे पहनने के बाद आपके पसीने की मदद से पता चल जाएगा कि आपने कितनी पी हुई है। ये टैटू पूरी जानकारी को आपके स्मार्टफोन में भेज देगा। जिससे लोगों को पता चल जाएगा कि वो एक बार में कितनी अल्कोहल पी जाते हैं। इस डिवाइस की मदद से आप ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन नहीं कर पाएंगे। अमूमन लोगों के ज्यादा पी लेने की वजह से सड़क दुर्घटनाएं, हिंसा, लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। साथ ही इसका आपकी सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इन्हीं कारणों को ध्यान में रखते हुए अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे टैटू को बनाया है जो आपके पसीने से ही शरीर में शराब की मात्रा को बता देगा। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल इमेजिंग एंड बायोइंजिनियरिंग के सेला सेलिमोविक ने बताया कि यह एक टैटू अस्थाई टैटू है। लेकिन असल में इसमें बायोसेंसर कंपोनेंट लगा हुआ है जिसे आप कई वायरलेस डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

बिहार शराबबंदी: पटना हाईकोर्ट ने सरकार के प्रतिबंध के कानून को ‘गैरकानूनी’ बताकर रद्द किया

बायोसेंसर कंपोनेंट एक केमिकल को रिलीज करता है जो टैटू के नीचे की स्किन पर नजर बनाए रखता है। वहीं दूसरा केमिकल पसीने में मौजूद इलेक्ट्रिक करंट के बदलाव को सेंस कर लेता है जिसकी मदद से आपके शरीर में मौजूद अल्कोहल की मात्रा का पता चल जाता है। इसके बाद ये यूजर के स्मार्टफोन में डेटा भेज देता है। शोधकर्ताओं के अनुसार अकेले अमेरिका में हर साल 80,000 लोग ज्यादा शराब पीने के बाद हुई घटनाओं की वजह से मर जाते हैं। साल 2014 में सड़क दुर्घटना की वजह से 10,000 लोगों की जान जा चुकी है। कानून के अनुसार शरीर में शराब की मौजूदगी का पता खून या सांस की जांच से चलता है। लेकिन इस टैटू की मदद से आपको खुद पता चला जाएगा कि आपने कितनी पी हुई है। जिससे आप खुद पर नियंत्रण रख सकेंगे।

Read Also: ब्रैड पिट के लिए बनवाए सारे टैटू हटवाएंगी एंजेलिना जोली!

वैज्ञानिकों के अनुसार लोग अपने पीने की मात्रा को मॉनिटर कर पाएंगे। इससे ज्यादा पीने की परिस्थिती में वो खुद गाड़ी चलाने को नजरअंदाज करेंगे। सैन डिएगो की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के पैट्रिक मर्सियर ने कहा कि शराब की मात्रा को नापन के लिए इससे पहले भी कई तकनीक बनाई जा चुकी हैं, लेकिन वो असरदारक नहीं रहीं। इसकी वजह उनका 2-3 घंटे बाद शराब का लेवल बताना है। वहीं हमारा टैटू आठ मिनट में आपके स्मार्टफोन में शराब की मात्रा से जुड़ा डेटा भेज देगा। यह शोध एसीएस जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

Read Also: सैफ अली खान के बाद अक्षय कुमार ने भी पत्नी का नाम का बनावाया टैटू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 10:22 am

सबरंग