December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

क्या आप जानते हैं चाय के कप को पकड़ने का सही तरीका क्या है?

कभी आपने गौर किया है या सोचा है कि आखिर कप पकड़ने का सही तरीका क्या होता है, नहीं ना। आज हम आपको बताएंगे कि कॉफी या चाय के कप को पकड़ने का सही तरीका क्या होता है।

इसके लिए आपकी इंडेक्स अंगुली यानि अंगूठे के बिल्कुल पास वाली अंगुली को कप के हैंडल में डाले और कप के हैंडल में सिर्फ ये ही अंगुली होनी चाहिए।

आप हर रोज कॉफी या चाय पीते होंगे और अधिकतर लोग चाय-कॉफी कप में ही पीते हैं। आपने देखा होगा कि जब कोई कॉफी या चाय पीता है तो अलग अलग तरीके से कप को पकड़ता है। कोई कप के हैंडल की तरफ से पकड़ता है तो कोई दूसरी तरफ से पकड़ता है, जबकि कई लोग और भी अलग तरीके से कप पकड़ते हैं। लेकिन कभी आपने गौर किया है या सोचा है कि आखिर कप पकड़ने का सही तरीका क्या होता है, नहीं ना। आज हम आपको बताएंगे कि कॉफी या चाय के कप को पकड़ने का सही तरीका क्या होता है।

एक शिष्टाचार एक्सपर्ट माएका मेइअर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि जब कभी भी आप चाय पीएं तो कप को हमेशा सीधा पकड़ना चाहिए और उसे कप के हैंडल की तरह से पकड़ना चाहिए। इसके लिए आपकी इंडेक्स अंगुली यानि अंगूठे के बिल्कुल पास वाली अंगुली को कप के हैंडल में डाले और कप के हैंडल में सिर्फ ये ही अंगुली होनी चाहिए। उसकी बाद अपने अंगूठे को कप के हैंडल के ऊपर की तरफ रखना चाहिए और यह हमेशा उससे जुड़ा हुआ रहना चाहिए। उसके बाद बाकी की तीन अंगुली हैंडल से बाहर हथेली की ओर मुड़ी हुई होनी चाहिए। साथ ही हमेशा इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि आपकी इंडेक्स अंगुली अंगूठे को टच भी होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश: बीजेपी की ‘परिवर्तन यात्रा’ में बार डांसर्स ने लगाए ठुमके

वहीं चाय या कोई और चीज कितनी भी गर्म हो, लेकिन कप इस तरीके से ही पकड़ना चाहिए। साथ ही कप पकड़ते वक्त इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि उस वक्त वैसा रहना चाहिए, जब घड़ी पर तीन बजने के वक्त घड़ी की सूइयां रहती है। यानि कप हाथ के अनुसार बिल्कुल सीधा रहना चाहिए। जिससे चाय या कॉफी के गिरने की संभावना कम होने के साथ साथ ये भी फायदा होता है कि अगर किसी महिला ने लिपस्टिक लगा रखी है तो उसके निशान एक ही स्थान पर पड़ते हैं, अलग-अलग जगहों पर नहीं पड़ते है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 4:52 pm

सबरंग