ताज़ा खबर
 

ब्रिटिश शोधकर्ताओं के मुताबिक लेट से डिनर करने वाले लोग हार्ट अटैक को देते हैं दावत

हमारा शरीर समय का पाबंद होता है। शाम 7 बजे के बाद खाना खाने से मेटाबॉलिजम सुस्त होता है, जिससे मोटापा, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
Author नई दिल्ली | September 7, 2016 18:29 pm
ब्रिटेन के डाक्टरों ने 700 लोगों पर किए गए शोध में पाया कि रात में देर से खाना खाने पर हर्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

यदि आप रात में देर से खाना खाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है। ऐसी आदत आपके शरीर को अंदर तक खोखला कर सकती है। ब्रिटेन में हुए एक रिसर्च के मुताबिक रात के खाने का सबसे अच्छा टाइम शाम के 7 बजे से 9 बजे के बीच है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने हाइ ब्लडप्रेशर की समस्या से जूझ रहे 700 वयस्क लोगों पर एक रिसर्च किया।

इस रिसर्च के तहत शोधकर्ताओं सभी 700 ब्लडप्रेशर पेसेंट्स को कुछ समय तक अलग अलग समय पर खाना और नाश्ता दिया। इसका मकसद पेसेंट्स के स्वास्थ्य पर बेसमय खाने के प्रभाव का आकलन करना था। 700 लोगों के परीक्षण पर आधारित इस रिसर्च में सामने आया है कि रात में देर से खाना खाने पर हम कई तरह की बीमारियों का शिकार होते हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी कई अन्य समस्याएं पैदा होती हैं।

रिसर्च में सामने आया कि जब हम समय पर खाना नहीं खाते तो कुछ भी खाने को तरजीह दे देते हैं। जब हम कुछ भी खाते हैं, तो उससे न सिर्फ कैलोरी बढ़ती है बल्कि ऐसे में हम अस्वस्थ आहार चुनते हैं। यह हमारे शरीर को सकारात्मक नहीं बल्कि नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। असल में कुछ भी खाने का मतलब है हम ऐसे आहार का चयन करते हैं जो तुरंतत खाया जा सके या फिर पैक्ड हो जिसे चलते हुए भी खाया जा सके। ऐसे खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में न तो ऊर्जा भरते हैं और न किसी तरह का लाभ पहुंचाते हैं। इसके उलट हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

Read Also: अपने बॉस को कभी ना कहें ये 5 बातें, नहीं तो होगा आपका ही नुकसान

सही समय पर खाना न खाने या फिर गलत आहार लेने से शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है। रिसर्च की मानें तो जो लोग नियमित और समय आहार लेते हैं, वे बेहतर जीवन व्यतीत करते हैं। जबकि जो लोग खाने के सम्बंध में समय के पाबंद नहीं होते और देर से डिनर करते हैं उन्हें दिल का दौरा और स्ट्रोक्स का खतरा बढ़ जाता है।

Read Also: वैज्ञानिकों ने विकसित की एक ऐसी दवा जो शराब की लत छुड़ाने में होगी कारगर

हमारा शरीर समय का पाबंद होता है। शाम 7 बजे के बाद खाना खाने से मेटाबॉलिजम सुस्त होता है, जिससे मोटापा, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप शाम 7 बजे का बाद खाना खाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर बुरी तरह प्रभावित होता है। बिस्तर पर जाने से पहले 2 घंटे के अंदर कुछ नहीं खाना चाहिए। इससे बॉडी हाई अलर्ट पर आ जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग