ताज़ा खबर
 

प्रेग्‍नेंट होने के ल‍िए काफी है एक साल का वक्‍त, जान‍िए कुछ ट‍िप्‍स

प्रेग्नेंसी की शुरुआत भी तभी मानी जाती है जब एक फर्टिलाइज्ड एग महिला के गर्भाशय में संबद्ध होता है।
यह चित्र प्रतीक के तौर पर लिया गया है

प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है कि पुरुष का स्पर्म महिला के एग से फर्टिलाइज करे। प्रेग्नेंसी की शुरुआत भी तभी मानी जाती है जब एक फर्टिलाइज्ड एग महिला के गर्भाशय में संबद्ध होता है। यहीं पर वह भ्रूण के रूप में विकसित होता है। प्रेग्नेंसी के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन इसके लिए सबसे सामान्य तरीका वेजिनल सेक्स ही होता है। इसमें पुरुष अपना स्पर्म महिला के वेजिना में स्खलित करता है। स्पर्म महिला के गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय से होते हुए फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचता है। फैलोपियन ट्यूब में अगर पहले से एग है तो स्पर्म के साथ मिलकर वह फर्टिलाइज होता है। इसके बाद फर्टिलाइज एग गर्भाशय में पहुंचता है और प्रेग्नेंसी की शुरूआत करता है।

अलग-अलग लोगों के लिए प्रेग्नेंसी टाइम अलग-अलग होता है। यह उम्र, जेनेटिक्स और उस व्यक्ति की सेहत पर भी निर्भर करता है। अगर महिला प्रजनन के लिए तैयार है और ऐसे में बिना किसी गर्भनिरोधक के वेजिनल सेक्स किया जाए तो एक साल के अंदर ही प्रेग्नेंट होने के काफी चांस होते हैं। तकरीबन 85 प्रतिशत लोग इसी तरीके से एक साल के अंदर प्रेग्नेंट होने में सफल हुए हैं। बहुत से लोगों के लिए यह काफी लंबा वक्त होता है तो बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी की यह प्रक्रिया काफी तेज लगती है। अगर इन तरीकों के इस्तेमाल के बाद भी एक साल से ज्यादा वक्त में प्रेग्नेंसी शुरू नहीं होती तो इसे अपनी किस्मत मानने की बजाय डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

कब ज्यादा होती है प्रेग्नेंसी की संभावना – महिलाओं में अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया सामान्यतः पीरियड के 14 दिन पहले शुरू हो जाती है। रिलीज होने के यह एग एक दिन तक जीवित रह सकता है जबकि स्पर्म सेक्स के 6 दिन बाद तक जिंदा रहता है। इसलिए आमतौर पर हर मासिक चक्र के 7 दिन के आस-पास, अंडोत्सर्ग के 5 दिन पहले या फिर अंडोत्सर्ग के दिन लोगों के प्रेग्नेंट होने की संभावना ज्यादा होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.