April 26, 2017

ताज़ा खबर

 

प्रेग्नेंसी के आठवें महीने के दौरान इन सावधानियों पर दें खास ध्यान

Pregnancy in hindi month by month: जानिए कुछ जरूरी सावधानियों के बारे में जो प्रेग्नेंसी के आठवें महीने में महिलाओं के लिए हैं बेहद जरूरी।

Pregnancy in hindi month by month: प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamtimes)

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको कई जरूरी बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है। वहीं जब आप प्रेग्नेंसी के आठवें महीने में हों तो आपको कुछ और खास सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए यह बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं उन कुछ जरूरी सावधानियों के बारे में।

ज्यादा देर खड़ा होना अच्छा नहीं- प्रेग्नेंसी के आठ महीने बीत जाने पर शिशु काफी बड़ा हो जाता है। ऐसे में मां के गर्भ में मौजूद बच्चे की वजह से पेट के निचले हिस्‍से पर ज्‍यादा दबाव बनता है जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ के लिए ठीक नहीं। जहां एक तरफ दबाव मां के पेट पर पड़ता है वहीं दूसरी तरफ शिशु के सिर पर भी इसका दबाव बढ़ता है। वहीं ज्यादा देर खड़े रहने से आपकी पीठ में दर्द भी हो सकता है। ऐसे में अगर हो सके तो बेड़ रेस्‍ट लेने की कोशिश करें।

डाइट पर दें खास ध्‍यान- प्रेग्नेंसी के दौरान मां का सही मात्रा में बैलेंस्ड डायट लेना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इसी से ही शिशु को भी पोषण मिलता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के 8 महीने पूरे होने पर फाइबर युक्त खाना एक अच्छा विकल्प होता है। इसके लिए साबुत अनाज, हरी सब्‍जियां, ब्राउन ब्रेड, कीवि, मछली आदि चीजों का सेवन करना बेहतर होगा।

नींद है जरुरी- प्रेग्नेंसी के दौरान सही नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपनी नींद के साथ किसी भी हाल में समझौता न होने दें। दिन में 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है वहीं दोपहर में पावर नैप लेने के भी कई फायदे हैं। पावर नैप से आप एक रीफ्रेश हो उठते हैं।

एक्‍टिव रहें- अमूमन कई बार महिलाओं को यह गलत फैह्मी हो जाती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हें ज्यादा आराम करना चाहिए लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। प्रेग्नेंसी के दौरान आप जिनता ज्यादा ऐक्टिव रहेंगे उतना ही यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए योगा क्‍लासिस या फिर एक्सपर्ट्स द्वारा एक्सरसाइजिस के बारे में जानकारी ले सकती हैं। वहीं टहलना भी एक अच्छा विकल्प होगा।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 5:13 pm

  1. No Comments.

सबरंग