ताज़ा खबर
 

डिलिवरी के बाद क्यों बढ़ता है पेट, जानें- कैसे पाएं इस पर काबू

जानिए सिजेरियन के बाद आप किन तरीकों से अपना वजन काबू में रख सकती हैं।
चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

डिलिवरी के बाद महिलाओं का पेट बढ़ जाता है। ऐसे मामले सिजेरियन डिलिवरी के केस में ज्यादा देखने को मिलते हैं। सिजेरियन केस में लगभग 80 फीसद महिलाएं वजन बढ़ने की समस्या से जूझती है। एक्सपर्ट्स का मानना है सिजेरियन डिलिवरी के बाद वजन बढ़ने की कई सारी वजह होती हैं। स्ट्रेस भी उन वजहों में से एक है। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं स्ट्रेस से भी गुजरती है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि स्ट्रेस के कारण शरीर में हार्मोनल इंबैलेंसिस होते हैं जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ज्यादा फ्लूइड्स बनाता है जिसकी वजह से मोटापा या फिर पेट का साइज बढ़ता है। वहीं खराब खाने की आदतें भी मोटापा बढ़ाने का काम करती है। सिजेरियन के बाद खुद को सुकून देने और तनाव से मुक्ति पाने की कोशिश में महिलाएं अपना मनपसंद खाना खाना शुरू कर देती हैं, जो बाद में कैलरीज के रूप में जमा होकर फैट बढ़ाती है। ऐसे में आप किन तरीकों से अपना वजन काबू में रख सकते हैं जानते हैं उनके बारे में।

स्तनपान- एक्सपर्ट्स का दावा है कि स्तनपान कराने से महिलाओं का वजन घटता है और उनका फैट घटता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्तनपान कराने से लगभग 850Kcal कैलरीज बर्न होती है।

सही खाना चुनें- कई बार लोगों को यह गलतफहमी हो जाती है कि प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा खाना खाने की जरूरत होती हैं क्योंकि उसे स्तनपान के जरिए अपने बच्चे को भी कुछ खिलाना होता है। मगर यह सच नहीं प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर सिजेरियन डिलिवरी के बाद महिलाओं को महज 300-500Kcal ज्यादा कैलरीज की जरूरत होती है। ऐसे में अधिक मात्रा में खाना लेने की जरूरत नहीं। वहीं आप जो खाना खाएं वह लॉ फैट का हो तो वजन कम करने में आसानी होगी।

कसरत करें- डिलिवरी के बाद आपको वजन घटाने के लिए हेवी एक्सर्साइज करने की जरूरत नहीं। इसलिए महज वॉक करने से भी काम बन सकता है। टहलने से आप आसानी से बड़ी मात्रा में कैलरीज जला सकते हैं। वहीं साइकलिंग मशीन या फिर स्विमिंग से भी आप अपने वजन को काबू में ला सकती हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें की आप सिजेरियन होने के मजह कुछ दिनों बाद ही ये एक्सर्साइज करना शुरू कर दें। सर्जरी के टांके घुलने तक कोई भी हेवी एक्सर्साइज न करना ही बेहतर होगा।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.