ताज़ा खबर
 

गर्भावस्था में सहजन खाने से मिलता है मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा, डायबिटीज से भी मिलती है राहत

Excerpt: Drumstick Leaves Health Benefits: सहजन के सेवन से शरीर में खून की कभी कमी नहीं होती है। यह प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।
गर्भावस्था के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए सहजन सबसे कारगर उपाय है।

गर्भावस्था के दौरान मां की डाइट से सिर्फ उसका नहीं बल्कि उसके बच्चे का भी स्वास्थ्य प्रभावित होता है। ऐसे में मां के खान-पान को लेकर तमाम तरह के सलाह-मशविरे मिलते रहते हैं। इस दौरान कोई भी गलत डाइट आपके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए खान-पान के मसलों को लेकर आपको सजग रहने की ज्यादा जरूरत है। आज हम आपको जिस खाद्य के बारे में बताने वाले हैं, गर्भावस्था में उसके सेवन के अनेक फायदे हैं। इसे सहजन या फिर ड्रमस्टिक कहा जाता है। सहजन में बरपूर मात्रा में कैल्सियम, फास्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है। आसान डिलीवरी, हड्डियों की मजबूती इंफेक्शन के कतरे को कम करने में यह बेहद ही लाभकारी है। सहजन की फली के साथ-साथ इसकी पत्तियों के भी अनेक फायदे हैं। यह भी उतने ही लाभकारी होते हैं जितनी सहजन की फली। इसलिए आप इसे भी उबालकर प्रयोग में ला सकते हैं।

1. सहजन के सेवन से शरीर में खून की कभी कमी नहीं होती है। यह प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

2. गर्भावस्था की एक आम समस्या मॉर्निंग सिकनेस होती है। इसमें सुबह के समय गर्भवती महिला को काफी कमजोरी महसूस होती है। सहजन के सेवन से इस समस्या से काफी राहत मिल जाती है। इसके अलावा यह प्रेग्नेंसी के दौरान मितली और चक्कर आने जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाने में सक्षम होता है।

3. सहजन में काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं। इसके अलावा यह हमारे शरीर में रक्त को शुद्ध करने का भी काम करते हैं।

4. गर्भावस्था के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए सहजन सबसे कारगर उपाय है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन के खतरे को कम करने का काम करते हैं। प्रेग्नेंसी में सहजन का सेवन महिलाओं को गले, छाती और त्वचा के संक्रमण से सुरक्षित रखता है।

5. सहजन की फली के अलावा उसकी पत्तियां भी कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती हैं। यह गर्भावस्था में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। गर्भावस्था के दौरान होने वाले डायबिटीज से रक्षा करने में सहजन की पत्तियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग