ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में बहुत लाभदायक है सेब, एनीमिया और मॉर्निंग सिकनेस से रखता है सुरक्षित

संतुलित आहार के साथ गर्भावस्था में पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन भी बेहद जरूरी होता है। इससे बच्चे के समुचित विकास में मदद मिलती है।
सेब में काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जिससे गर्भावस्था में पाचन तंत्र सही रहता है।

प्रेग्नेंसी में मां के खान-पान का सीधा संबंध आने वाले बच्चे से होता है। मां के आहारों के माध्यम से ही बच्चे को भी पोषण मिलता है। ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि प्रेग्नेंसी में आप क्या खा रही हैं। संतुलित आहार के साथ गर्भावस्था में पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन भी बेहद जरूरी होता है। इससे बच्चे के समुचित विकास में मदद मिलती है। सेब इसी तरह का एक फल है। वैसे हर किसी को सेब अच्छी सेहत के लिए खाना ही चाहिए, लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए इसकी खास जरूरत होती है। सेब में तकरीबन 80 प्रतिशत पानी, 12 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 10 प्रतिशत ऑर्गेनिक एसिड और एक प्रतिशत प्रोटीन और वसा होता है। इसके अलावा सेब में विटामिन सी, बी1, ई, एच और पेक्टिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से हर तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद करते हैं। सेब में काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जिससे गर्भावस्था में पाचन तंत्र सही रहता है। प्रेग्नेंसी में सेब खाने के और भी कई फायदे हैं। आज हम उन्हीं फायदों के बारे में आपको बताने वाले हैं –

प्रेग्नेंसी के दौरान अनिद्रा में लाभकारी – गर्भावस्था में नींद की कमी एक आम समस्या है। ऐसे में सेब का सेवन गर्भवती महिलाओं की नींद बढ़ाने में मदद करता है।

एनीमिया से बचाव के लिए – गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की शिकायत काफी मात्रा में देखी जाती है। सेब एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह एनीमिया के खतरे को बढ़ने से रोकता है।

दमा के उपचार में – कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि गर्भावस्था में सेब का सेवन करने वाली महिलाओं के होने वाले बच्चों में दमा रोग होने की संभावना खत्म हो जाती है। इसके अलावा उनमें श्वांस संबंधी बीमारी होने की संभावना भी खत्म हो जाती है।

मॉर्निंग सिकनेस में लाभकारी – प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस आम बात है। ऐसे में सेब का सेवन इस समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है।

पाचन के लिए – प्रेग्नेंसी के दौरान पाचन तंत्र का सही रहना बहुत जरूरी है। सेब में मौजूद फाइबर और पेक्टिन नाम का एंजाइम पाचन क्रिया को दुरूस्त करने में काफी उपयोगी है। यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.