December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

आपकी स्किन पर प्रदूषण डाल रहा है प्रभाव, घर में अपनाएं ये उपाय

स्कैल्प पर जमा प्रदूषण को कम करने के लिए एक चमम्च वीनेगर और एलोवेरा जेल को एक अंडे के साथ मिला लें। इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करें। आधे घंटे तक छोड़ दे फिर धो लें।

इन तरीकों से अपनी स्किन को रखें प्रदूषण से दूर। Image Source: Thinkstock

प्रदूषण की मार ना केवल आपकी सेहत पर बल्कि आपकी स्किन पर भी बुरा प्रभाव डालती है। इससे उम्र से पहले लेग बूढ़े दिखाई देने लगते हैं, शरीर की इलास्टिसिटी खत्म हो जाती है, डार्क पैचिस दिखने लगते हैं और चेहरे पर डार्क स्पॉट भी हो जाते हैं। हवा में मौजूद केमिकल स्किन और स्कैल्प के नॉर्मल बैलेंस को खत्म कर देते हैं। जिसकी वजह से स्किन रूखी, असंवेदनशील, रैशेज, एक्ने, इरिटेशन या एलर्जी और डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो जाती हैं। प्रदूषण स्किन और बालों को भी डल बना देते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं कि किस तरह आप इस प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रख सकती हैं। कुछ घरेलू नुस्खों और घर में पौधे लगाने की वजह से आप अपने चेहरे पर निखार फिर से ला सकती हैं और अपने आस-पास की हवा को भी साफ कर सकती हैं। प्रदूषण की मार सबसे पहले आपकी स्किन पर ही पड़ती है। इसीलिए अपनाएं ये उपाय।

दिल्ली प्रदूषण: कांग्रेस महिला शाखा की सदस्यों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर प्रदर्शन किया

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्लिंजिंग क्रीम या जेल लगाएं। ऑयली स्किन के लिए क्लिंजिंग मिल्क या फेस वॉश अच्छा ऑप्शन है। चंदन, यूकेलिप्टस, पुदिना, नीम और एलोवेरा वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके एंटी टॉक्सिक और टोनिक गुण आपकी त्वचा में मौजूद प्रदूषण तत्वों के प्रभाव को कम करते हैं। एलोवेरा पावरफुल मॉश्चराइजर है जिसकी वजह से आपको रूखी त्वचा से मुक्ति मिलती है और स्किन हेल्दी के साथ ही सॉफ्ट बनती है। वहीं केरनेल का तेल, गाजर के बीज और व्हीटजर्म ऑयल की मदद से भी आप अपनी स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं। चंदन की क्रीम से आपके चेहरे पर एक सुरक्षात्मक लेयर बन जाती है। जिससे आपकी स्किन पर पड़ने वाले प्रदूषण का प्रभाव कम हो जाता है। यह क्रीम हर तरह की स्किन के लिए प्रयोग की जा सकती है।

स्कैल्प पर जमा प्रदूषण को कम करने के लिए एक चमम्च वीनेगर और एलोवेरा जेल को एक अंडे के साथ मिला लें। इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करें। आधे घंटे तक छोड़ दे फिर धो लें। नारियल के तेल को गर्म करके अपने बालों में लगाएं। इसके बाद गर्म पानी में तौलिया भिगो दें। उसके पानी को निचोड़कर सिर पर पगड़ी की तरह बांध लें। इसे 5 मिनट तक बालों पर रहने दें। इस प्रक्रिया को तीन से चार बार दोहराएं। इसकी मदद से आपकी स्कैल्प को तेल सोखने में मदद मिलेगी। बेहतर रिजल्ट के लिए बालों में रात को तेल लगाएं और सुबह बाल धो लें।

घर में एलोवेरा लगाने से हवा साफ होती है। इस बात को नासा ने भी स्वीकार किया है। यह कार्बन डाई ऑक्साइड को सोखता है और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन रिलीज करता है। इसके अलावा यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलडिहाइड को सोखता है जिसकी वजह से आपको साफ और स्वच्छ हवा मिलती है। स्पाइडर प्लांट, बोस्टन फर्न, पीस लिली, इंग्लिश आईवी जैसे पौधे भी हवा साफ करते हैं। ये सभी पौधे कई घरो में आसानी से मिल जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 9:57 am

सबरंग